लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Russia said attacks will be stopped only after formation of friendly government in Ukraine

Russia-Ukraine News: रूस ने कहा-यूक्रेन में मित्र सरकार बनने के बाद ही रोके जाएंगे हमले

एजेंसी, न्यूयॉर्क/मास्को/कीव। Published by: Jeet Kumar Updated Mon, 26 Sep 2022 04:29 AM IST
सार

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा, अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को रूस नहीं, बल्कि अमेरिका व उसके सहयोगी मिलकर कमजोर बना रहे हैं। 
 

रूस-यूक्रेन युद्ध।
रूस-यूक्रेन युद्ध। - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

रूस ने यूक्रेन पर अपने हमलों का बचाव करते हुए साफ कहा कि कीव में मित्र सरकार बनने पर ही ये हमले रोके जाएंगे। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन में अपने कब्जे वाले यूक्रेनी इलाकों में जबरन जनमत सर्वेक्षण कराने का बचाव भी किया। लावरोव ने कहा कि यूक्रेन के इन इलाकों मे रूसी भाषियों पर अत्याचार किए जा रहे थे।



उन्होंने कहा, जो हिस्से और लोग रूस में शामिल होंगे, उनकी हर हाल में पूरी सुरक्षा की जाएगी। यूक्रेन के जरिये पश्चिमी देशों ने रूस के पास सैन्य कार्रवाई के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ा था। इस हालात में रूस को पश्चिमी देशों ने जबरन घसीटा। उन्होंने कहा, अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को रूस नहीं, बल्कि अमेरिका व उसके सहयोगी मिलकर कमजोर बना रहे हैं। 


रूस में मची है भगदड़
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को तीन लाख फौजी यूक्रेन भेजने का एलान किया, जिसके बाद से रूस में भगदड़ मची है। तमाम युवा रूस से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें जबरन सेना में शामिल किए जाने का डर है।

यूक्रेन और रूस दोनों ने रविवार को एक-दूसरे पर हमले का आरोप लगाया। यूक्रेनी सेना ने कहा कि रूस ने बीते 24 घंटे में कई नागरिक ठिकानों को भी निशाना बनाया। वहीं, रूस ने कहा कि यूक्रेनी बलों में खेरसान में एक होटल पर हमला किया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00