कैंसर से बचना है तो खाएं मछली, एक रिसर्च में किया गया है दावा

एजेंसी, अमर उजाला, टोरंटो Updated Sun, 28 Jan 2018 02:54 AM IST
To avoid cancer eat fish, a research of Canada University claim
एक शोध में पाया गया है कि मछली खाने से कैंसर की रोकथाम हो सकती है। शोध के मुताबिक, मछली में एक विशेष प्रकार का तेल पाया जाता है जिसका नाम ओमेगा-3एस है। यह उन तेलों की तुलना में ज्यादा प्रभावी माना जाता है जो कि कैंसर की रोकथाम में असरदार माने जाते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि कैंसर की रोकथाम के साथ-साथ ओमेगा-3 एस ट्यूमर के विकास को रोकने में भी काफी असरदार है। 
गुलाफ यूनिवर्सिटी ऑफ कनाडा के डेविड मे ने कहा कि पहली बार किसी शोध में पाया कि मछली के ओमेगा-3 एस नामक तेल से कैंसर और ट्यूमर की रोकथाम वाला यह पहला शोध है। उन्होंने कहा कि ओमेगा-3 कैंसर की रोकथाम कर प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़े जीन को बदलकर और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है। ओमेगा-3 एस एक ऐसा विटामिन है जो मछली के अलावा कई समुद्री पौधों में भी पाया जाता है। 

ओमेगा तीन प्रकार के होते हैं, फैटी एसिड-अ-लिनोलेनिक एसिड (एएलए), इकोसापैनटोइनिक एसिड (ईपीए) और डोकोसैक्सिनोइक एसिड ( डीएचए)। यह शोध ‘द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल बायोकेमिस्ट्री’ में प्रकाशित हुआ है। 

Spotlight

Most Read

Rest of World

Human Rights: रोहिंग्या के 55 गांव पूरी तरह तबाह, सैटेलाइट तस्वीरों से पुष्टि

‘म्यांमार सरकार अत्याचार के सबूतों को छिपा रही है। पिछले साल नवंबर से अब तक कम से कम 55 गांवों का सफाया किया जा चुका है।

24 फरवरी 2018

Related Videos

असल जिंदगी में राजकुमारी हैं ये बॉलीवुड की नायिकाएं

वैसे तो फिल्मों में अभिनेत्रिया राजकुमारी का रोल निभाती ही हैं लेकिन बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियां ऐसी भी हैं जो किसी न किसी रॉयल फैमिली से संबंध रखती हैं...

24 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen