विज्ञापन

दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है स्टोनहेंज का रहस्य

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 29 Oct 2018 05:16 AM IST
The mystery of Stonehenge attracts tourists around the world
ख़बर सुनें
इंग्लैंड को अगर देखना है तो ग्रामीण इलाकों को जरूर देखें। दूर-दूर तक हरियाली। कतारबद्ध पेड़, खुले खेत, भेड़ और घोड़ों के चारागाह। लंदन से बाहर निकलते ही ऐसे नजारे देखकर आप खो जाएंगे। लगभग डेढ़ घंटे की यात्रा कर अचानक हाइवे से गाड़ी आपको नीचे ले जाएगी। दो-तीन किलोमीटर के बाद आपको दूर से स्टोनहेंज दिखने लगेगा। 
विज्ञापन
स्टोनहेंज यानी लगभग चार हजार साल पहले विशालकाय पत्थरों से बनी एक आकृति। इसे देखना एक अनुभव से गुजरना है। थोड़ी देर पैदल चलकर इसके करीब पहुंच जाएंगे। नजर डालते ही जैसे इतिहास जीवित हो उठेगा। आपके मन में सवाल उठेंगे? हजारों साल पहले किसने बनाया इसे? बिना क्रेन या लिफ्ट के इन भारी पत्थरों को एक दूसरे के ऊपर कैसे रखा गया होगा? भूकंप वगैरह आने पर भी यह पत्थर गिरे क्यों नहीं?

स्टोनहेंज के चारों तरफ अब बाड़ है। पहले इसके अंदर जाने की लोगों को इजाजत थी। पर बड़ी संख्या में आने वाले पर्यटक इसे खराब करने लगे थे वे पत्थरों पर अपना नाम लिखने लगे। इसलिए अब इसके अंदर जाना मना है। आप इसके चक्कर लगाकर आनंद ले सकते हैं। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

20 मील दूर से लाए गए 25 टन वजनी पत्थर

विज्ञापन

Recommended

बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी है देसी घी, जानें इसके फायदे
ADVERTORIAL

बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी है देसी घी, जानें इसके फायदे

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Rest of World

बांग्लादेश: चुनावी हिंसा में 17 लोगों की मौत, शुरुआती परिणामों में हसीना आगे

बांग्लादेश में रविवार को भारी सुरक्षा के बीच 299 संसदीय सीटों के लिए वोट डाले गए। इस दौरान देशभर से चुनावी हिंसा की खबरें आईं। इसमें एक सुरक्षाकर्मी समेत 17 लोगों की मौत हो गई।

30 दिसंबर 2018

विज्ञापन

दावा है कभी नहीं देखी होगी सतरंगी चाय !

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में एक खास चाय मिलती है, जो सतरंगी यानी इंद्रधनुष के रंग की है। रंग बिरंगी दिखने वाली इस चाय में सिर्फ रंगों का खेल ही नहीं है बल्कि हर रंग में अलग स्वाद है।

17 जनवरी 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree