एक अरब लोग देख चुके हैं गंगनम वीडियो

बीबीसी हिंदी Updated Sat, 22 Dec 2012 08:31 AM IST
one billion people watched gangnam video
गंगनम स्टाइल वीडियो ऐसा पहला वीडियो बन गया है जिसे यू ट्यूब पर अब तक एक अरब से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

दक्षिण कोरियाई नृत्य पर आधारित ये वीडियो यू ट्यूब पर इसी साल जुलाई महीने में पोस्ट किया गया था जिसमें पॉप स्टार पीएसवाई को दुनिया भर में प्रसिद्धि दिलाने के मकसद से अपलोड किया गया था।

इस वीडियो की नकल पर ढेरों वीडियो तैयार किए गए और इन्हें तैयार करने वालों में ब्रितानी सेना, थाईलैंड की नौसेना के अलावा तमाम दूसरे लोग भी शामिल थे।

यू ट्यूब की मालिक कंपनी गूगल का कहना है कि इस वीडियो को औसतन सत्तर लाख से एक करोड़ बार प्रतिदिन देखा गया।

संगीत की दुनिया से जुड़े एक व्यक्ति का कहना है कि इस वीडियो की सफलता की एक वजह ये भी है कि बहुत से लोगों ने इसी तर्ज पर खुद के भी वीडियो बनाकर यू ट्यूब पर डाल दिए हैं।

संगीत से जुड़ी एक वेबसाइट के संपादक क्रिस कुक का कहते हैं, “इससे ये पता चलता है कि नि:शुल्क होने के कारण यू ट्यूब संगीत के प्रचार प्रसार का कितना सशक्त माध्यम है और इससे खूब कमाई भी की जा सकती है।”

उपलब्धि
विज्ञापन कंपनी डब्ल्यूपीपी के मुख्य कार्यकारी सर मार्टिन सॉरेल का कहना है कि इस उपलब्धि को सलाम करते हैं जिसने पीएसवाई और पश्चिमी जगत के सबसे प्रभावी अर्थशास्त्री को जोड़ने का काम किया। वो कहते हैं कि ये वैश्वीकरण और कोरियाई संगीत की लोकप्रियता का एक बेहतरीन उदाहरण है।

बीबीसी रेडियो वन के डीजे स्कॉट मिल्स ने अपने एक कार्यक्रम में इस गीत को पेश किया था। वो कहते हैं कि इस गीत को जिस तरह से गाया गया है उसे देखकर वो आश्चर्यचकित रह गए।

वो कहते हैं, “इस वीडियो में सबसे खास और रोचक बात ये है कि आप इस गीत के बोल नहीं समझते।”

दक्षिण कोरियाई हेयर स्टाइलिस्ट डीसी हान ने गंगनम में काम किया है। उनका कहना है कि इस वीडियो की लोकप्रियता देखकर गर्व की अनुभूति होती है।

Spotlight

Most Read

Rest of World

रूस में माइनस 67 डिग्री पहुंचा पारा, लोग घरों में कैद रहने को मजबूर

रूस में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। मंगलवार को यकुतिया इलाके में पारा माइनस 67 डिग्री तक चला गया।

18 जनवरी 2018

Related Videos

GST काउंसिल की 25वीं मीटिंग, देखिए ये चीजें हुईं सस्ती

गुरुवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में आम जनता के लिए जीएसटी को और भी ज्यादा सरल करने के मुद्दे पर बात हुई।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper