लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Rest of World ›   Number of people killed in floods crosses 100 in japan

जापान में बाढ़ से मरने वालों की संख्या पहुंची 100 के पार, लाखों लोग हुए बेघर

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 10 Jul 2018 10:38 AM IST
जापान
जापान
विज्ञापन
ख़बर सुनें
जापान के सरकारी प्रवक्ता ने पिछले कई दिनों से जारी बारिश के चलते आई बाढ़ में अब तक कम से कम सौ लोगों के मरने की पुष्टि की है। जबकि जापान टाइम्स के मुताबिक अब भी 50 से ज्यादा लोग लापता बताए गए हैं। पिछले बृहस्पतिवार से यहां जारी बारिश के चलते पश्चिमी जापान के अधिकांश इलाकों में जुलाई में होने वाली बारिश की तीन गुना बारिश हो चुकी है। वहीं अलग- अलग मीडिया रिपोर्ट्स में बाढ़ से मरने वालों की संख्या करीब 140 बताई जा रही है।


सोमवार की सुबह से बचाव कर्मचारियों ने एक बार फिर बचाव अभियान शुरू करते हुए कीचड़ में फंसे जिंदा लोगों और शवों को निकाला। प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने आपदा की इस घड़ी को ‘समय के साथ जंग’ बताया क्योंकि हर गुजरते मिनट के साथ परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। भारी बारिश के बीच आज क्यूशू और शिकोकू द्वीप के लिए नई आपदा चेतावनी जारी की गई है। मुख्य कैबिनेट सचिव योशिदी सुगा ने कहा कि 100 से ज्यादा लोगों के हताहत होने की खबरें मिली हैं। इनमें बाढ़ में कारों का बहना आदि शामिल है। पश्चिमी जापान में हालात सबसे अधिक खराब हैं। कुछ गांव पूरी तरह डूब चुके है, जहां मदद पहुंचने तक कुछ लोगों ने अपने घर की छतों पर पनाह ली है। 


चौबीसों घंटे जारी है बचाव कार्य

कैबिनेट सचिव के मुताबिक बारिश-बाढ़ की वजह से भूस्खलन होने के बाद अधिकारियों को करीब 20 लाख लोगों को उनकी मौजूदा जगह से हटाना पड़ा है। इसमें सैकड़ों लोग घायल हुए हैं जबकि दर्जनों घर पूरी तरह तबाह हो गए हैं। हिरोशिमा प्रांत के आपदा प्रबंधन अधिकारी योशीहीदी फुजीतानी ने कहा, ‘हम चौबीस घंटे बचाव अभियान चला रहे हैं।’

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00