विज्ञापन

दुश्मनी को भुलाते हुए नॉर्थ कोरिया अमेरिका से बातचीत को तैयार: साउथ कोरिया

एजेंसी, सोल Updated Sun, 25 Feb 2018 07:46 PM IST
north korea is ready for talk with america says south korea president office
ख़बर सुनें
अमेरिका के लगाए गए नए और कड़े प्रतिबंधों के बीच उत्तर कोरिया ने रविवार को वाशिंगटन से बातचीत करने के संकेत दिए। यह जानकारी न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय के हवाले से दी है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
खबरों के अनुसार, उत्तर कोरियाई जनरल किम योंग चोल के नेतृत्व में आए प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई के साथ किसी अज्ञात स्थान पर करीब एक घंटे तक बातचीत की। 

इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने अमेरिका से वार्ता की इच्छा जाहिर की। इससे पहले शुक्रवार को अमेरिका ने उत्तर कोरिया और चीन समेत छह देशों में रजिस्टर्ड 27 शिपिंग कंपनियों और 28 जंगी जहाजों पर प्रतिबंध लगा दिया था। 

उसके इस कदम पर किम जोंग उन ने सख्त नाराजगी जताई थी और कहा था कि दक्षिण कोरिया के साथ सुधरते रिश्तों को खराब करने के लिए ऐसा किया जा रहा है। यह जंग की वजह बन सकता है।

शीतकालीन ओलंपिक से मिलेंगे दिल
दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलंपिक के समापन समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका भी शामिल हो रही हैं।
  
उत्तर कोरिया के आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जनरल किम योंग चोल कर रहे हैं। उन पर 2010 में दक्षिण कोरियाई नौसेना के एक युद्धपोत चेओनान को नष्ट करने का आरोप है। इस हमले में 46 दक्षिण कोरियाई नौसैनिक मारे गए थे। 

कंजरवेटिव सांसदों और इस हमले के पीड़ितों के परिजनों ने चोल के खिलाफ रैली भी निकाली। हालांकि दक्षिण कोरिया सरकार का कहना है कि उसने जनता के विरोध के बावजूद चोल की यात्रा को मंजूरी इसलिए दी क्योंकि उसका मानना है कि यात्रा से दोनों देशों के संबंध मजबूत होंगे और कोरियाई प्रायद्वीप में शांति के लिए वार्ता का रास्ता निकलेगा। 

परमाणु हथियार संपन्न उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ दुश्मनी को भुलाते हुए ओलंपिक खेलों के लिए अपने एथलीट, चीयरलीडर्स भेजे। उद्घाटन समारोह में उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग भी शामिल हुई थीं। 

वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियार और बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षणों के चलते लगाए गए प्रतिबंधों पर अपने इस कदम के जरिए ढील चाहता है। साथ ही उसकी कोशिश सोल और वाशिंगटन के गठबंधन को कमजोर करने की भी है।   

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Rest of World

श्रीलंका : सिरीसेना को झटका, विक्रमसिंघे ने संसद में बहुमत साबित किया

श्रीलंका के बर्खास्त प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने बुधवार को संसद में जबर्दस्त तरीके से बहुमत साबित कर दिया। 225 सांसदों में से 117 ने उनके नेतृत्व में विश्वास प्रस्ताव पारित किया।

12 दिसंबर 2018

विज्ञापन

बिना पैराशूट के प्लेन से कूद गया शख्स, जमीन पर पहुंचने से पहले...

कहते हैं जुनून बड़ी चीज होती है। जुनून में लोग जान की परवाह भी नहीं करते हैं। ऐसा ही एक कारनामा कर दिखाया अमेरिका के ल्यूक आइकिंस ने। उन्होंने बिना पैराशूट के आसमान से छलांग लगा दी और फिर...

13 दिसंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree