विज्ञापन

अफगानिस्तान: धार्मिक सभा में पहुंचकर ISIS हमलावर ने खुद को उड़ाया, 7 लोगों की मौत, कई घायल

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, काबुल Updated Fri, 09 Mar 2018 03:57 PM IST
ISIS attacker blows himself in the Shi'ite religious assembly in Kabul, 7 people die, many injured
विज्ञापन
ख़बर सुनें
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक आत्मघाती हमलावर ने शुक्रवार को खुद को उड़ा लिया, इस हमले में सात लोगों की मौत हो गई। यह सभी लोग मुख्य रूप से शिया हजारा पर निकले थे। यह सभी अल्पसंख्यक राजनीतिक नेता की याद में इकट्ठा हुए थे। यह आत्मघाती हमला भी इन्हीं लोगों को नुकसान पहुंचाने के लिए किया गया था। 
विज्ञापन
इस हमले में एक पुलिसकर्मी समेत सात लोगों की मौत हो गई। वहीं घटना में सात लोगों के घायल होने की भी खबर है। डिप्टी इंटीरियर मिनिस्ट्री के प्रवक्ता नस्त्रत रहिमी ने बताया की हमलावर का इरादा अब्दुल अली माजारी की मौत की सालगिरह समारोह के लिए एकत्र हुए भीड़ पर हमला करना था। इससे पहले भी 1995 में तालिबानी आतंकी द्वारा एक हजारा के राजनीतिक नेता को मार डाला गया।

इस हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है, वहीं घटना को अकेले अंजाम देने पर कई अफगानिस्तानी संस्थाओं को शक है कि यह काम आईएसआईएस ने अकेले अंजाम दिया है। बता दें कि दिसंबर में भी एक दर्जन लोग एक आत्मघाती हमले का शिकार हुए थे, जिन्होंने उस हमले में अपनी जान गंवाई थी। वो हमला भी शिया हजारा के एक कार्यक्रम में किया गया था। हमले के पीछे भी इस्लामिक स्टेट आईएसआईएस का हाथ था। उसी दौरान दो मस्जिदों को भी निशाना बनाया गया था। जिसमें 72 लोग मारे गए थे।  

बता दें कि यह हमला तब किया गया है जब दो हफ्ते पहले ही राष्ट्रपति अशरफ घानी ने शांति वार्ता के लिए तालिबान को वार्ता के लिए बुलाया है। 16 साल तक चले गृह युद्ध के बाद किसी राष्ट्रपति का यह बड़ा प्रस्ताव समझा जा रहा है। 

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Rest of World

साल 2016 में अत्यधिक शराब पीने से 30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत : संयुक्त राष्ट्र

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को कहा कि 2016 में अत्यधिक शराब पीने से 30 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई, जिनमें से ज्यादातर पुरुष थे।

22 सितंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के छात्रों ने सफाईकर्मी को दिया हैरतंगेज तोहफा

ब्रिटेन की ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के छात्रों ने कुछ ऐसा किया कि उनकी हर जगह वाहवाही हो रही है। उन्होंने अपनी यूनिवर्सिटी के एक सफाईकर्मी को कभी न भूलने वाला तोहफा दिया है। हरमन गोर्डन पिछले एक दशक से अपने देश नहीं जा पा रहे थे जिनकी मदद छात्रों ने की।

21 सितंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree