विज्ञापन

महिलाओं के नेतृत्व में निकला भारतीय नौसेना का जहाज दक्षिण अफ्रीका पहुंचा

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 03 Mar 2018 11:35 AM IST
Indian Navy ship INVA Tarini led by all-women crew reached Capital of South Africa Cape Town
ख़बर सुनें
महिला नौसेना अधिकारियों के नेतृत्व में निकला इंडियन नेवी सेलिंग वेसेल (INSV) दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन पहुंच गया है। यह जहाज ऑस्ट्रेलिया के फ्रीमेंटल, न्यूजीलैंड के लिलटन, फॉकलैंड्स के पोर्ट स्टैनली होते हुए अब केपटाउन पहुंचा है। अपने सफर के दौरान आईएनएसवी ने विपरीत मौसम और तापमान का सामना किया।
विज्ञापन
विज्ञापन
आईएनएसवी हिंद महासागर, प्रशांत महासागर और अटलांटिक महासागर होते हुए दक्षिण अफ्रीका पहुंचा है। टीम के सदस्यों ने बताया कि इस सफर के दौरान सबसे मुश्किल हालात तब आए जब उनका सामना 60 नॉट की गति से आने वाली सात मीटर ऊंची लहरों से हुआ। हालांकि यह लहरें भी उनकी हिम्मत के आगे ठहर नहीं रोक सकीं।

उल्लेखनीय है कि यह पहला भारतीय जहाज और ऑपरेशन है जो महिलाओं की टीम द्वारा ऑपरेट किया जा रहा है।

टीम में शामिल अधिकारियों के नाम इस प्रकार हैंः
  • लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी
  • लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल
  • लेफ्टिनेंट विजया देवी
  • बी ऐश्वर्य और
  • पायल गुप्ता

गौरतलब है कि आईएनएसवी तारिणी में तैनात इस टीम को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 10 सितंबर 2017 को गोवा से रवाना किया था। गोवा से दक्षिण अफ्रीका पहुंचने तक इस जहाज ने 1,75,00 नॉटिकल मील का सफर तय किया है। केपटाउन से यह जहाज 14 मार्च को वापस गोवा के लिए रवाना होगा और अप्रैल में इसके पहुंचने की उम्मीद है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Rest of World

अब जेब में मोबाइल रखते ही 200 सोलर पैनल वाले चार्जिंग डाक से चार्ज कर सकेगें

अब कपड़ों से मोबाइल फोन और टेबलेट चार्ज किए जा सकेंगे। नॉटिंग्घम ट्रसेंट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ऐसा सोलर पैनर बनाया है जिसे कपड़े की जेब में लगाया जाएगा।

16 दिसंबर 2018

विज्ञापन

बिना पैराशूट के प्लेन से कूद गया शख्स, जमीन पर पहुंचने से पहले...

कहते हैं जुनून बड़ी चीज होती है। जुनून में लोग जान की परवाह भी नहीं करते हैं। ऐसा ही एक कारनामा कर दिखाया अमेरिका के ल्यूक आइकिंस ने। उन्होंने बिना पैराशूट के आसमान से छलांग लगा दी और फिर...

13 दिसंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree