बिद्या देवी भंडारी दूसरी बार बनीं नेपाल की राष्ट्रपति

एजेंसी, काठमांडू Updated Wed, 14 Mar 2018 01:39 AM IST
बिद्या देवी भंडारी
बिद्या देवी भंडारी
ख़बर सुनें
नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी मंगलवार को दूसरी बार राष्ट्रपति चुनी गईं। मौजूदा राष्ट्रपति भंडारी वाम दलों के गठबंधन की उम्मीदवार थीं। 
56 वर्षीय बिद्या ने दो तिहाई से ज्यादा के प्रचंड बहुत से जीत दर्ज करते हुए नेपाली कांग्रेस की प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार कुमारी लक्ष्मी राय को शिकस्त दी। नेपाल के चुनाव आयोग के प्रवक्ता नवराज ढकाल ने बताया, भंडारी को 39,275 और एनसी की लक्ष्मी राय को 11,730 वोट मिले।

भंडारी को सीपीएन-यूएमएल और सीपीएन (माओवादी केंद्र), संघीय समाजवादी फोरम नेपाल और अन्य छोटे दलों का समर्थन हासिल है। वह 2015 में नेपाल की पहली राष्ट्रपति बनी थीं।

इससे पहले 1994 और 1999 में संसदीय चुनाव भी जीत चुकी हैं। नेपाल की संघीय संसद के 339 सदस्य और प्रांतीय विधानसभा के 550 सदस्य इन चुनाव में मतदान करते हैं। 

RELATED

Spotlight

Most Read

Rest of World

‘अल्ला हू अकबर’ बोलते हुए फ्रांस में महिला ने दो को ब्लेड से जख्मी किया

दक्षिणी फ्रांस में रविवार को एक महिला ने ‘अल्ला हू अकबर’ बोलते हुए यहां के एक सुपर मार्केट में दो लोगों को बॉक्सकटर से घायल कर दिया।

18 जून 2018

Related Videos

दुनिया को हैरान कर रहा ये शख्स, आप भी देखें कैसे

दुनिया में ऐसे इंसानों की कमी नहीं जिनकी कला से लोग हैरत में पड़ जाते हैं। आइए आपको एक ऐसे शख्स से मिलवाते हैं जिनकी कला अद्भुत है...

24 अप्रैल 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen