भारत में एफ-16 लड़ाकू विमान बनाने को इच्छुक अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मीर्टिन

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, सिंगापुर Updated Thu, 08 Feb 2018 02:55 AM IST
American company, Lockheed Martin wishing to build F-16 fighter aircraft in India
अमेरिकी रक्षा कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारत में चौथी पीढ़ी के बहुआयामी विमान एफ-16वीं बनाने की इच्छा जताई है। भारत इन विमानों का अपनी वायुसेना में इस्तेमाल करने के साथ ही इसका निर्यात भी कर सकेगा।
कंपनी का दावा है कि एफ-16 बाजार में इस तरह का नवीनतम और सबसे उन्नत लड़ाकू जेट है। लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स कंपनी के उपाध्यक्ष जो ला मार्का ने बुधवार को कहा कि भारत ने अगर हमें चुना तो हम उम्मीद करते हैं कि भारत में एफ-16 का निर्माण कुछ दशकों में शुरू हो जाएगा। 

वहीं उन्होंने कहा कि इसके साथ एफ-16 युद्धक विमान उपलब्ध कराने के भी अवसर हैं। अगर हम भारत में सफल रहते हैं तो फिर इच्छित देशों की मांग पर उन्हें भी यह युद्धक विमान बेचा जा सकता है।

अगर लॉकहीड मार्टिन भारत में उत्पादन की यूनिट शुरू करता है तो किसी बाहरी देश से आने वाला कोई भी नया ऑर्डर भारत में बने जेट से ही पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी जानकारी के मुताबिक, भारत को 100 सिंगल सीट युद्धक विमान चाहिए।

Spotlight

Most Read

Rest of World

श्रीदेवी निधन: भारतीय दूतावास ने दी ये बड़ी जानकारी, जिसका पूरे देश को है इंतजार

बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को भारत वापस लाने के लिए दुबई स्थित भारतीय दूतावास स्थानीय अधिकारियों से संपर्क में है।

25 फरवरी 2018

Related Videos

श्रीदेवी की जिंदगी के आखिरी क्षण, शादी में पति बोनी को किया था HUG

बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी के निधन की खबर ने सबको चौंका दिया। श्रीदेवी का निधन दिल का दौरा पड़ने से हुई है। हम आपको श्रीदेवी का वो आखिरी वीडियो दिखाएंगे जिसमें वो डांस कर रही हैं और साथ ही अपने पति बोनी कपूर को गले लगाए हुए हैं।

25 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen