भारत में एफ-16 लड़ाकू विमान बनाने को इच्छुक अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मीर्टिन

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, सिंगापुर Updated Thu, 08 Feb 2018 02:55 AM IST
American company, Lockheed Martin wishing to build F-16 fighter aircraft in India
ख़बर सुनें
अमेरिकी रक्षा कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारत में चौथी पीढ़ी के बहुआयामी विमान एफ-16वीं बनाने की इच्छा जताई है। भारत इन विमानों का अपनी वायुसेना में इस्तेमाल करने के साथ ही इसका निर्यात भी कर सकेगा।
कंपनी का दावा है कि एफ-16 बाजार में इस तरह का नवीनतम और सबसे उन्नत लड़ाकू जेट है। लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स कंपनी के उपाध्यक्ष जो ला मार्का ने बुधवार को कहा कि भारत ने अगर हमें चुना तो हम उम्मीद करते हैं कि भारत में एफ-16 का निर्माण कुछ दशकों में शुरू हो जाएगा। 

वहीं उन्होंने कहा कि इसके साथ एफ-16 युद्धक विमान उपलब्ध कराने के भी अवसर हैं। अगर हम भारत में सफल रहते हैं तो फिर इच्छित देशों की मांग पर उन्हें भी यह युद्धक विमान बेचा जा सकता है।

अगर लॉकहीड मार्टिन भारत में उत्पादन की यूनिट शुरू करता है तो किसी बाहरी देश से आने वाला कोई भी नया ऑर्डर भारत में बने जेट से ही पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी जानकारी के मुताबिक, भारत को 100 सिंगल सीट युद्धक विमान चाहिए।

Recommended

Spotlight

Most Read

Rest of World

सात हजार एकड़ भारतीय भूमि पर नेपालियों का कब्जा, डीएफओ ने की अवैध कब्जे की पुष्टि

रिश्तों की मिठास को बनाए रखने के लिए एक ओर जहां भारत नेपाल को करोड़ों रुपये की मदद दे रहा है, वहीं दूसरी ओर नेपालियों ने सात हजार एकड़ से अधिक भारतीय भूमि पर कब्जा जमा लिया है। यह भूमि आठ किलोमीटर के दायरे में फैली हुई है।

17 अगस्त 2018

Related Videos

चार डिजिट के ATM पिन के छिपी है एक प्रेम कहानी, आप हो जाएंगे हैरान

पैसा निकालने के लिए एटीएम जाकर मशीन में अपना एटीएम डालते हैं, चार डिजिट का पिन एंटर करते हैं और आपका काम बन जाता है। लेकिन ये सब इतना आसान हुआ कैसे और एटीएम में पिन का सिस्टम कैसे बना यह बेहद दिलचस्प कहानी है।

8 अगस्त 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree