विज्ञापन
Hindi News ›   World ›   PM Modi US Visit will be historic eyes of whole world says USIBC

USIBC: ऐतिहासिक होगा पीएम मोदी का अमेरिका दौरा, पूरे विश्व की निगाहें; फोरम ने कहा- देशभर में उत्साह का माहौल

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन Published by: गुलाम अहमद Updated Fri, 02 Jun 2023 05:34 AM IST
सार

यूएसआईबीसी के मुताबिक, व्यापार परिषद की एयरोस्पेस व रक्षा समिति दोनों देशों के रक्षा क्षेत्र के उत्पादकों को करीब लाने के लिए इंडस एक्स का आयोजन करेगी।  
 

PM Modi US Visit will be historic eyes of whole world says USIBC
पीएम मोदी (फाइल फोटो) - फोटो : ANI

विस्तार
Follow Us

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून में अमेरिका के राजकीय दौरे पर जाने वाले हैं। उनके दौरे को ऐतिहासिक बताते हुए भारत-अमेरिका व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के अध्यक्ष अतुल केशप ने कहा, इस यात्रा पर दुनिया की निगाहें टिकी हैं। परिषद ने कहा, भारत और अमेरिका न सिर्फ लोकतंत्र के लिहाज से दुनिया में सबसे अहम स्थान रखते हैं, बिल्क दोनों वैश्विक शक्तियों किसी भी संभावित संघर्ष को रोकने में भी सक्षम है। वैश्विक मंच पर भारत की बढ़ती भूमिका की चर्चा आज पूरी दुनिया कर रही है।



यूएसआईबीसी पीएम मोदी के दौरे से पहले 12 और 13 जून को इंडिया आइडिया शिखर सम्मेलन का आयोजन भी करने जा रही है। केशप ने कहा कि इसमें 200 से अधिक बड़ी कंपनियां शामिल होंगी। यह कार्यक्रम दुनिया को दिखाएगा कि किस तरह से अमेरिका और भारत की सरकारें, लोग और कॉर्पोरेट संस्थान सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ रहे हैं।


रक्षा समझौतों पर हो सकते हैं हस्ताक्षर
अमेरिकी मीडिया की खबरों के मुताबिक पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जनरल इलेक्ट्रिक को भारत में फाइटर जेट इंजन बनाने का परमिट देने के समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। यह सरकार से सरकार का समझौता होगा। इससे दोनों देशों के बीच रक्षा और प्रौद्योगिकी संबंध अगले स्तर तक बढ़ जाएंगे। इसे लेकर केशप ने कहा, रक्षा क्षेत्र में दोनों देशों के संबंध काफी मजबूत हुए हैं। हालांकि, अब भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।

इंडस एक्स का आयोजन...
यूएसआईबीसी के मुताबिक, व्यापार परिषद की एयरोस्पेस व रक्षा समिति दोनों देशों के रक्षा क्षेत्र के उत्पादकों को करीब लाने के लिए इंडस एक्स का आयोजन करेगी। केशप ने बताया कि पीएम मोदी के दौरे को सफल बनाने की कवायद के तहत ही अगले सप्ताह अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भारत जाने वाले हैं, जहां वे रक्षा मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से मुलाकात करेंगे।

आत्मनिर्भर भारत में भागीदार बनेंगी अमेरिकी कंपनियां
भारत-अमेरिकी रणनीतिक साझेदारी फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के मुताबिक परमाणु समझौते के बाद से भारत और अमेरिका के रक्षा सहयोग काफी सुधरे हैं। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ फरवरी में यूएसआईएसपीएफ के बोर्ड के सदस्यों की बैठक भी हुई थी। इसमें रक्षा उद्योग से जुड़ी अमेरिकी कंपनियों ने मोदी सरकार की आत्मनिर्भर भारत पहल के  तहत भारत में ही सैन्य हार्डवेयर बनाने, साइबर सुरक्षा और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) जैसी उन्नत तकनीकों पर काम करने की प्रतिबद्धता दिखाई थी।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Independence day

अतिरिक्त ₹50 छूट सालाना सब्सक्रिप्शन पर

Next Article

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

app Star

ऐड-लाइट अनुभव के लिए अमर उजाला
एप डाउनलोड करें

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
X
Jobs

सभी नौकरियों के बारे में जानने के लिए अभी डाउनलोड करें अमर उजाला ऐप

Download App Now

अपना शहर चुनें और लगातार ताजा
खबरों से जुडे रहें

एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed

Reactions (0)

अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं

अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें