लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Pentagon concerned over China military build up near India border

तनाव: भारत की सीमा के पास चीन के सैन्य-निर्माण पर पेंटागन चिंतित

एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: Jeet Kumar Updated Fri, 17 Dec 2021 06:23 AM IST
सार

पिछले कई सालों से सीमा पर चीन के साथ भारत का तनाव बरकरार है। इस पर अमेरिका की रक्षा एजेंसी पेंटागन ने भी भारत का साथ दिया है। 

भारत चीन गतिरोध
भारत चीन गतिरोध - फोटो : iStock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चीन के सैन्य निर्माण से पेंटागन चिंतित है। हालांकि, रक्षा विशेषज्ञों को उम्मीद है कि भारत, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) का मुकाबला करने में पूरी तरह सक्षम है।



हेरिटेज फाउंडेशन के एशियन स्टडीज सेंटर के रिसर्च फेलो जेफ स्मिथ के मुताबिक, चीन सभी सीमाओं पर बेहद आक्रामक है, लेकिन सिर्फ भारतीय सीमा पर उसे बराबरी का प्रतिरोध मिला है, जिससे साफ हो गया कि भारत को डराना-धमकाना चीन के बूते की बात नहीं है।


पेंटागन की एक रिपोर्ट के अनुसार, निर्माण हिंद-प्रशांत क्षेत्र की आक्रामकता के समान है, जब नवंबर में चीन के जहाजों ने फिलीपीन की आपूर्ति नौकाओं को रोकने की कोशिश की थी। बीजिंग ने भारतीय सीमा के पास  लंबी दूरी के रणनीतिक बमवर्षक विमान तैनात किए थे। हालांकि, भारत ने चीन का अधिक मुखर होकर राजनयिक व सैन्य प्रतिरोध किया है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00