बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

'पावरी' से मशहूर हुई पाकिस्तानी लड़की ने कहा, यह भारत-पाक को करीब लाएगा

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, कराची Published by: देव कश्यप Updated Wed, 03 Mar 2021 05:28 AM IST
विज्ञापन
Dananeer Mobeen
Dananeer Mobeen - फोटो : Instagram

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
आजकल 'पावरी' शब्द हर किसी की जुबां पर है। इसे मशहूर बनाया है पाकिस्तानी छात्रा दनानीर मोबीन (Dananeer Mobeen) ने। वह पावरी गर्ल के नाम से दुनियाभर में मशहूर हो गई हैं। 19 साल के दनानीर मुबीन का एक पांच सेकेंड का मजेदार वीडियो सामने आया था, जिसमें वह पार्टी होने की बात कर रही हैं, लेकिन पार्टी का सही उच्चारण करने के बजाय वह उसे पावरी कह रही हैं।
विज्ञापन


पांच सेकेंड का यह वीडियो उपमहाद्वीप में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसे भारत में भी काफी पसंद किया जा रहा है। मोबीन ने उम्मीद जताई है कि उनके मोनोलॉग के कई रेडिएशन होंगे जो भारत और पाकिस्तान के बीच अधिक बातचीत को बढ़ावा देंगे। उन्होंने कहा कि ‘पावरी’ क्लिप भारत-पाक को करीब लाती है। दानवीर मोबीन का कहना है कि 'वह सीमा पार सभी के प्यार के लिए आभारी हैं।’


दनानीर मोबीन द्वारा यह यह वीडियो उत्तरी पाकिस्तान के नथियागली पहाड़ों में शूट किए गया है और इस इंस्टाग्राम पर अपलोड किया गया है। जिसमें युवाओं के एक समूह को सड़क के किनारे मस्ती करते हुए दिखाया गया है।

वह जिस डिवाइस की शूटिंग कर रही है, उसके चारों ओर घुमते हुए, मोबीन अपने पीछे इशारा करती हैं और उर्दू में कहती है, 'यह हमारी कार है, यह हम हैं, और यह हमारी पावरी हो रही है।'

पहली नजर में, ऐसा लगाता है कि वह जानबूझकर अंग्रेजी शब्द 'पार्टी' को 'पावरी' कह रही हैं, जैसे कोई दक्षिण एशियाई लोगों का मजाक उड़ाते हैं जो पश्चिमी लहजे को अपनाते हैं। मोबिन का यह वीडियो भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो ने सोशल मीडिया पर टॉप-ट्रेंड हैशटैग चलाए और लाखों व्यूज और सैकड़ों स्पिन-ऑफ जीते।


कौन हैं दनानीर मोबीन?
आइए जानते हैं कि दनानीर मोबीन हैं कौन? इंस्टाग्राम पर छह फरवरी को दनानीर ने ‘हमारी पावरी हो रही है’ का वीडियो अपलोड किया तो सपने में भी नहीं सोचा था कि इसका सोशल मीडिया पर इतना जबर्दस्त क्रेज हो जाएगा। रातों-रात दानानीर सेलेब्रिटी बन गईं। दनानीर कंटेंट क्रिएटर हैं। वह पाकिस्तान के पेशावर की रहने वाली हैं। ट्विटर पर उनके 57.4K फॉलोअर्स हैं। मार्च 2020 में इन्होंने ट्विटर ज्वाइन किया था। जाहिर है कि पावरी वाले वीडियो के बाद ही इनके फॉलोअर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। खुद को इन्फलुएंसर बताते हुए दनानीर ने लिखा है कि लोगों को प्यार, मुस्कान और दयालु बनने के लिए प्रेरित करना उनका उद्देश्य है। वह खुद को मेकअप और फैशन की भी जानकार बताती हैं।

उनके यू ट्यूब चैनल पेज पर इस तरह के वीडियो भी देखे जा सकते हैं। चैनल पर ऐसे वीडियो भी है जिनसे दनानीर के सैर-सपाटे के शौक का भी पता चलता है। वे मेंटल हेल्थ से जुड़े मुद्दों पर भी बात करती हैं। दनानीर की मल्टीटेलेन्टेड पर्सनेल्टी से कुकिंग भी जुड़ी है। उन्हें खाना पकाना पसंद है और वो इस पर ब्लॉग भी बनाती है। गाने और पेंटिंग के शौक के अलावा दानानीर कुत्तों से भी बहुत लगाव रखती हैं। पावरी वाले वीडियो को लेकर दनानीर का कहना है कि ये वीडियो उन्होंने तब बनाया था जब वो खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में दोस्तों के साथ नाथिया गली घूमने गई थीं। वहां वो अपने दोस्तों के साथ खाना खाने के लिए एक जगह रुकी थीं। वहीं उन्होंने ये वीडियो बना कर इंस्टाग्राम पर साझा किया था।

भारत में भी दनानीर की शोहरत
दनानीर की पावरी की शोहरत सरहद पार कर भारत भी पहुंच गई है। भारतीय संगीत प्रोड्यूसर युवराज मुखाते ने इस वीडियो को नोटिस लेकर उस पर फनी मैशअप वीडियो बनाया तो यहां भी इसे खूब शेयर किया जाने लगा। सोशल मीडिया पर युवाओं में पावरी का क्रेज तो समझा जा सकता है लेकिन भारत के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की पुलिस ने वैलेंटाइन डे पर दानानीर के वीडियो के अंदाज में ही लोगों को आगाह किया, हेल्पलाइन नंबर Call112 के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ये संदेश अपलोड किया गया-  'ये हम हैं और ये हमारी कार है, अगर लेट नाइट पावरी आपको डिस्टर्ब कर रही है तो ये हमारा नंबर है।'

पावरी का क्रेज पाकिस्तानी क्रिकेट टीम और वहां के बोर्ड के भी सिर चढ़ कर बोल रहा है। पाकिस्तान ने हाल में साउथ अफ्रीका से तीन मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज जीती तो पाकिस्तान के बोलर हसन अली ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें वो जश्न मनाती पाकिस्तानी टीम के साथ कहते नजर आ रहे हैं- 'ये मैं हूं, ये मेरी टीम है और हम पावरी कर रहे हैं।' पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस वीडियो को ट्वीट किया था।

पावरी का क्रेज दिल्ली महिला आयोग के सिर चढ़ कर भी बोला। दिल्ली महिला आयोग ने महिलाओं को जागरूक करने के लिए अपने ट्विटर हैंडल से 24 फरवरी को शेयर किया, ये हम हैं, ये हमारी कार है, कोई छेड़छाड़ करे तो 181 पर कॉल करना, उसकी 'पावरी' पुलिस स्टेशन में मनवाएंगे।'
 




दनानीर का एक नया वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसे पाकिस्तान सुपर लीग ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है। वह वीडियो में कहती नजर आ रही हैं 'यह मैं हूं, यह स्टेडियम है और यहां पाकिस्तान सुपर लीग 6 हो रहा है।' 'पावरी हो रही है' वीडियो कई दिन पहले सोशल मीडिया पर जबरदस्त तरीके से वायरल हुआ था। कई दिन बीत जाने के बाद भी पावरी गर्ल अब भी सोशल मीडिया पर ट्रेंड में है। दनानीर मोबीन का ये वीडियो और उन पर बनाए गए मीम्स अब भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।
 

 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X