लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Pakistan rejects India move as IMD forecasts include POK gilgit baltistan muzaffarabad in brodcast weather reports

भारतीय मौसम विभाग की रिपोर्ट में पीओके का हाल देख चिढ़ा पाकिस्तान

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Published by: अनवर अंसारी Updated Sat, 09 May 2020 08:09 AM IST
इमरान खान (फाइल फोटो)
इमरान खान (फाइल फोटो) - फोटो : Facebook
विज्ञापन
ख़बर सुनें

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगिट-बाल्टिस्तान के मौसम का हाल बताने वाली भारतीय रिपोर्ट के बाद पाकिस्तान चिढ़ गया है। पाकिस्तान ने इसे कानूनी रूप से व्यर्थ कार्रवाई करार दिया और कहा कि इससे क्षेत्र की स्थिति नहीं बदली जा सकती।



गौरतलब है कि सरकारी प्रसारणकर्ता दूरदर्शन तथा आकाशवाणी ने शुक्रवार से अपने प्राइम टाइम समाचार बुलेटिन में पीओके के इन क्षेत्रों के मौसम का हाल बताना शुरू कर दिया है। इससे तिलमिलाए पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि भारत द्वारा पिछले साल जारी किए गए कथित ‘राजनीतिक नक्शों’ की तरह ही उसका यह कदम भी कानूनन निरर्थक है।



देश में मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली संस्था भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने जम्मू और कश्मीर के अपने मौसम संबंधी उप-मंडल का उल्लेख 'जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद' के रूप में करना शुरू कर दिया।  

आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि जब से जम्मू कश्मीर दो अलग-अलग केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित हुआ है, उसके बाद से ही पीओके के तहत इन क्षेत्रों के लिए दैनिक बुलेटिन में उल्लेख करते रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि इन क्षेत्रों का उल्लेख विशिष्ट तौर पर जम्मू कश्मीर उप-मंडल के तहत हो रहा है। पाक कब्जे वाले कश्मीर में स्थित इन शहरों का जिक्र अब उत्तर पश्चिम डिविजन के संपूर्ण पूर्वानुमान में हो रहा है।

बता दें कि उत्तर पश्चिम डिविजन के तहत नौ उप-मंडल आते हैं, जिसमें जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली-चंडीगढ़-हरियाणा, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान शामिल हैं। भारत के इस कदम का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि हाल ही में इसने एक बार फिर अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि पीओके भारत का हिस्सा है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा, जल्द निजी समाचार चैनल भी पीओके के शहरों के मौसम पर रिपोर्ट जारी करना शुरू कर देंगे।

पाक ने कहा: चिनाब में कम पानी छोड़ा जा रहा, भारत ने आरोप को बेबुनियाद बताया
वहीं दूसरी तरफ, पाकिस्तान ने कहा है कि चिनाब नदी में छोड़े जाने वाले पानी में बहुत कमी आई है लेकिन उसके इस दावे को भारत ने बेबुनियाद बताया। सिंधु नदी मामलों के भारतीय आयुक्त प्रदीप कुमार को बुधवार को भेजे पत्र में उनके पाकिस्तानी समकक्ष ने यह दावा किया। लेकिन कुमार ने कहा कि इस मामले को देखा गया है और पाकिस्तान का यह दावा एक और बेबुनियाद बात है। उन्होंने कहा कि नदी का प्रवाह सामान्य है और इसमें कोई खास बदलाव नहीं दिखा है। 
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00