लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Pakistan looting humanitarian aid to Afghanistan going from India

Report: भारत से अफगानिस्तान जा रही मदद लूट रहा पाकिस्तान, मीडिया रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा

एजेंसी, इस्लामाबाद। Published by: Jeet Kumar Updated Thu, 09 Jun 2022 06:30 AM IST
सार

31 मई को तालिबान के सुरक्षा अधिकारियों ने हेलमंड प्रांत में अवैध तरीके से सीमा पार कर पाकिस्तान जा रहे गेहूं लदे 50 ट्रकों को रोका।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : Social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत से अफगानिस्तान भेजी जा रही मानवीय मदद को पाकिस्तान तस्करी और अन्य हथकंडे अपनाकर लूटने में लगा है। एक बार अफगानिस्तान पहुंचने के बाद गेहूं भरे ट्रक वापस पाकिस्तान पहुंच रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों में जानकारी दी गई है।



खामा प्रेस की रिपोर्ट में बताया गया है, 31 मई को तालिबान के सुरक्षा अधिकारियों ने हेलमंड प्रांत में अवैध तरीके से सीमा पार कर पाकिस्तान जा रहे गेहूं लदे 50 ट्रकों को रोका। हेलमंड प्रांत में तालिबान के सूचना और संस्कृति निदेशक हाफिज रशीद हेलमंडी ने बताया, 30 मई को हेरात-कंधार हाईवे पर गेहूं से लदे अन्य ट्रक भी पकड़े गए थे। यह गेहूं हेलमंड प्रांत के वाशिर की कंपनी के ट्रकों में था।


भारत ने पिछले सप्ताह अफगानिस्तान को भेजी जा रही मानवीय मदद की निगरानी और डिलीवरी प्रक्रिया देखने के लिए अधिकारियों का एक दल काबुल भेजा था। इसने तालिबान के अधिकारियों के साथ नई दिल्ली से भेजी गई मदद पर वार्ता भी की। 

तालिबान के सत्ता में आने के बाद से यह अपनी तरह का पहला दौरा था। अफगान समाज के सभी वर्गों ने भारत की विकास और मानवीय सहायता का दिल खोलकर स्वागत किया था। बताया जा रहा है कि भारत को भी पाकिस्तानी लूट की खबर है। इसीलिए यह दल तालिबान से वार्ता करने भेजा था। 

भारत ने दिया मदद वाया ईरान भेजने का प्रस्ताव
भारत ने मदद वाया पाकिस्तान के बजाय ईरान के चाबहार पोर्ट से होकर भेजने पर तालिबान की सहमति मांगी है। बाकी मदद अपने पश्चिमी तट स्थित मुंबई, कांडला या मूंदरा पोर्ट से ईरान के चाबहार भेजने का प्रस्ताव रखा है। यहां से यह जमीन के रास्ते हेरात होकर पहुंच सकता है। इससे पंजाब सीमा पर खराब होने वाला समय भी बचेगा, जहां भारतीय ट्रक खाली होने के इंतजार में लंबे समय तक लाइन में लगे रहते हैं। खबरों के मुताबिक, तालिबान ने भी रूट परिवर्तन पर सहमति जता दी है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00