विज्ञापन
विज्ञापन

बालाकोट स्ट्राइक का असरः हवाई क्षेत्र बंद करने से पाकिस्तान को हुआ पांच खरब का घाटा

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 20 Jul 2019 01:40 PM IST
हवाई अड्डे पर खड़ा विमान
हवाई अड्डे पर खड़ा विमान - फोटो : शटरस्टॉक्स
ख़बर सुनें
पाकिस्तान ने फरवरी में बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था जिसके कारण उसे पांच खरब का घाटा हुआ है। यह बात शुक्रवार को एक मीडिया रिपोर्ट के जरिए सामने आई। पाकिस्तान ने 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों को निशाना बनाकर नेस्तानाबूत करने के बाद अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था। वायुसेना की यह कार्रवाई पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेने के लिए की गई थी।
विज्ञापन
सोमवार को भारत और पाकिस्तान के बीच सामान्य हवाई यातायात संचालन फिर से तब शुरू हुआ जब पड़ोसी देश ने अपने हवाई क्षेत्र को नागरिक उड़ानों के लिए खोल दिया। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) मुख्यालय में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए उड्डयन संघीय मंत्री गुलाम सरवर खान ने कहा कि सीएए को हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण पांच खरब का नुकसान हुआ है।

पाकिस्तान के अखबार द डॉन के अनुसार मंत्री ने कहा, 'यह हमारे समग्र (उड्डयन) उद्योग के लिए बहुत बड़ा नुकसान है। लेकिन इस प्रतिबंध ने पाकिस्तान से ज्यादा भारत को नुकसान पहुंचाया है। भारत को दोगुना नुकसान हुआ है। इस मोड़ पर दोनों ओर से संबंधों में सुधार और सामंजस्य जरूरी है।' उन्होंने आगे कहा कि सरकार की प्राथमिकता पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) को पुनर्जीवित करने और 2025 तक धीरे-धीरे 14 नए विमानों में चरणबद्ध तरीके से अपने बेड़े को बढ़ाकर 45 करने की है।

बता दें कि पाकिस्तान द्वारा अपने हवाई क्षेत्र को भारत के लिए बंद करने से भारतीय विमानन कंपनियों को 548 करोड़ का घाटा हुआ है। 16 जुलाई को देर रात पाकिस्तान ने असैन्य विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया था। जिसके बाद भारत पाकिस्तान के बीच हवाई परिवहन शुरू हो गया।

पाकिस्तान के नागर विमानन प्राधिकरण ने 16 जुलाई को भारतीय समयानुसार देर रात 12 बजकर 41 मिनट पर एयरमैन (एनओटीएएम) को एक नोटिस जारी कर कहा था कि पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र को सभी ज्ञात एटीएस रूट पर सभी असैन्य उड़ानों के लिए तत्काल प्रभाव से खोला जाता है। पाकिस्तान के इस कदम के बाद भारत ने भी संशोधित एनओटीएएम जारी करते हुए कहा था कि दोनों देशों के बीच सामान्य हवाई यातायात बहाल हो गया है।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

World

कतर: भीषण गर्मी बनी समस्या, सरकार ने बाजारों में लगाए एसी, सड़क पर की ब्लू कोटिंग

खाड़ी देश कतर में इन दिनों तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है। भीषण गर्मी से बेहाल लोगों को राहत दिलाने के लिए सरकार ने राजधानी दोहा की सड़को पर ब्लू कोटिंग कर दी है।

20 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के मौके पर पीएम मोदी के घर पहुंचे शाहरुख-आमिर समेत कई सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के खास मौके पर कला और सिनेमा से जुड़ी कई हस्तियों से अपने आवास पर मुलाकात की। इस खास कार्यक्रम में शाहरुख खान, आमिर खान, कंगना रनौत समेत कई सेलेब्स नजर आए।

19 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree