विज्ञापन
Hindi News ›   World ›   Pakistan annual inflation rose to a record 37.97 per cent year-on-year in May

Pakistan Crisis: आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान, महंगाई दर रिकॉर्ड 37.97 फीसदी पहुंची

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, इस्लामाबाद Published by: वीरेंद्र शर्मा Updated Fri, 02 Jun 2023 12:35 AM IST
सार

पाकिस्तान, वर्तमान में एक बड़े राजनीतिक और साथ ही आर्थिक संकट की गिरफ्त में है, उच्च विदेशी ऋण कमजोर स्थानीय मुद्रा और घटते विदेशी मुद्रा भंडार से जूझ रहा है।

Pakistan annual inflation rose to a record 37.97 per cent year-on-year in May
पाकिस्तानी मुद्रा - फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार
Follow Us

पाकिस्तान की वार्षिक मुद्रास्फीति मई में सालाना आधार पर रिकॉर्ड 37.97 प्रतिशत पर पहुंच गई। गुरुवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली।


पाकिस्तान, वर्तमान में एक बड़े राजनीतिक और साथ ही आर्थिक संकट की गिरफ्त में है, उच्च विदेशी ऋण कमजोर स्थानीय मुद्रा और घटते विदेशी मुद्रा भंडार से जूझ रहा है। मुद्रास्फीति को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) नामक उत्पादों और सेवाओं की एक टोकरी के आधार पर मापा जाता है, जिसमें वस्तुओं को अलग-अलग वजन वाले 12 प्रमुख घटकों में विभाजित किया जाता है।

सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जो मूल्य वृद्धि का रिकॉर्ड रखता है, साल-दर-साल सबसे अधिक वृद्धि मादक पेय और तंबाकू की श्रेणियों में 123.96 प्रतिशत, मनोरंजन और संस्कृति में 72.17 प्रतिशत और 52.92 प्रतिशत परिवहन में दर्ज की गई।


गेहूं, चावल आदि की कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी
खाद्य समूह में पिछले वर्ष की तुलना में मई में जिन वस्तुओं की कीमतों में सबसे अधिक वृद्धि हुई, उनमें सिगरेट, आलू, गेहूं का आटा, चाय, गेहूं और अंडे और चावल शामिल हैं। गैर-खाद्य श्रेणी में पाठ्यपुस्तक, स्टेशनरी, मोटर ईंधन, कपड़े धोने के साबुन, डिटर्जेंट और माचिस की कीमतों में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई। इससे पहले, साल-दर-साल मुद्रास्फीति का उच्चतम प्रतिशत अप्रैल में 36.4 प्रतिशत दर्ज किया गया था। सीपीआई में नवीनतम वृद्धि के साथ, औसत मुद्रास्फीति इस वित्त वर्ष के 11 महीनों (जुलाई से मई) में 29.16 प्रतिशत तक पहुंच गई है, जबकि पिछले वर्ष यह 11.29 प्रतिशत थी।
 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Independence day

अतिरिक्त ₹50 छूट सालाना सब्सक्रिप्शन पर

Next Article

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

app Star

ऐड-लाइट अनुभव के लिए अमर उजाला
एप डाउनलोड करें

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
X
Jobs

सभी नौकरियों के बारे में जानने के लिए अभी डाउनलोड करें अमर उजाला ऐप

Download App Now

अपना शहर चुनें और लगातार ताजा
खबरों से जुडे रहें

एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed

Reactions (0)

अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं

अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें