विज्ञापन

पाकिस्तान का 'विजय माल्या', 1.36 बिलियन का घोटाला कर भागा विदेश

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 07 Dec 2018 12:01 PM IST
Shaheen Air International
Shaheen Air International - फोटो : social media
ख़बर सुनें
पाकिस्तान में भी भारतीय भगोड़े उद्योगपति विजय माल्या जैसा एक मामला सामने आया है। यहां की निजी एयरलाइन कंपनी शाहीन एयर इंटरनेशनल के मालिक पर आरोप है कि वह करोड़ों का घोटाला करके देश से फरार हो गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शाहीन एयर इंटरनेशनल के चेयरमैन काशिफ महमूद सहबई और सीईओ एहसान खालिद सहबई का नाम देश छोड़कर बाहर न जा सकने वाली सूची 'एक्जिट कंट्रोल लिस्ट' में भी था। लेकिन पाकिस्तान में भ्रष्टाचार की बानगी ऐसी है कि इस लिस्ट में नाम होने के बावजूद दोनों देश छोड़कर भागने में कामयाब हो गए हैं। उन पर एयर लाइन ऑपरेशन का भी 136 लाख रुपये (भारतीय मुद्रा में) बकाया है।
विज्ञापन
सइबई बंधुओं के देश से भागने की आशंका नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) को पहले से ही थी यही कारण था कि उसने पाकिस्तानी गृह मंत्रालय को भी इससे अवगत करा दिया था।

कई महीनों से रदद् थी उड़ाने..नहीं मिली हजारों कर्मचारियों को सैलरी

साई की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ाने अक्तूबर महीने से रद्द थीं। वहीं कंपनी के लगभग 3000 कर्मचारियों को बीते कई महीनों से वेतन नहीं दिया जा रहा था जिसकी वजह से कर्मचारी वेतन की मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। कर्मचारियों ने इस मामले में कोर्ट का दरवाजा बी खटखटाया है। 

साई के अधिकारियों पर 1.36 बिलियन का बकाया

नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि साई के घोटाले की जानकारी हमने सितंबर माह में ही गृहमंत्रालय को सौंप दी थी। साथ ही उन अधिकारियों को भी सूचना दी थी कि इनदोनों के नाम एक्जिट कंट्रोल लिस्ट में डाले जाएं क्योंकि ये दोनों देश से कभी भी भाग सकते हैं। लेकिन हमारे अनुरोध को सुना नहीं गया और साई के दोनों मालिक देश छोड़कर भागने में कामयाब हो गए हैं। बता दें कि साई के अधिकारियों पर 1.36 बिलियन का बकाया है।    

अधिकारी ने बताया कि बकाया कि वसूली को लेकर हमलोगों ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, उस दौरान साई के मालिक देश में ही थे। अधिकारी ने बताया कि अगर सरकार ने तत्काल संज्ञान लिया होता तो अथॉरिटी उनसे उगाही कर पाती। लेकिन इस मामले में न तो मंत्रालय ने और न ही जांच एजेंसी ने ही इस बात पर ध्यान दिया। अधिकारी ने बताया कि हमने फेडरल इनवेस्टीगेशन एजेंसी को भी एयरलाइन के घोटाले की जानकारी दी थी।  
 
पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक सीएए के पास साई के आठ विमान हैं। अधिकारी ने बताया कि वह विमान सीएए के पास इसलिए हैं क्योंकि वह उड़ने की स्थिति में ही नहीं हैं। सीएए साई से उन विमानों की पार्किंग के लिए चार्ज करता है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

World

खशोगी हत्या मामला: ऑडियो में हत्यारे ने कहा- "मुझे पता है कैसे काटना है"

तुर्की के राष्ट्रपति ने खशोगी की हत्या को लेकर किया नया खुलासा, हत्यारे ने कहा था, "मुझे पता है कैसे काटना है।"

15 दिसंबर 2018

विज्ञापन

बिना पैराशूट के प्लेन से कूद गया शख्स, जमीन पर पहुंचने से पहले...

कहते हैं जुनून बड़ी चीज होती है। जुनून में लोग जान की परवाह भी नहीं करते हैं। ऐसा ही एक कारनामा कर दिखाया अमेरिका के ल्यूक आइकिंस ने। उन्होंने बिना पैराशूट के आसमान से छलांग लगा दी और फिर...

13 दिसंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree