लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Pakistan: 'ग्रे' लिस्ट से बाहर निकलने की जद्दोजहद में पाकिस्तान, FATF की टीम के दौरे से पहले उठाया ये बड़ा कदम

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, इस्लामाबाद Published by: निर्मल कांत Updated Wed, 17 Aug 2022 09:24 PM IST
एफएटीएफ की टीम करेगी पाकिस्तान का दौरा
1 of 6
विज्ञापन
फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) द्वारा निर्धारित शर्तों को पूरा करने की दिशा में पाकिस्तान की सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकने के उपाय में सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों  के लिए मुद्रा घोषणा अनिवार्य कर दिया है। 
 

अगले महीने पाकिस्तान का दौरा कर सकती है एफएटीएफ टीम

pakistan in fatf
2 of 6
सरकारी की ओर से यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब एफएटीएफ की टीम अगले महीने मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग की दिशा में उठाए गए कदमों की समीक्षा करने आ रही है।
 
विज्ञापन

ग्रे लिस्ट में रहने के चलते पाकिस्तान को हुआ अरबों रुपये का नुकसान

पाकिस्तान की जर्जर अर्थव्यवस्था
3 of 6
बता दें कि पाकिस्तान अभी एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में शामिल है और इससे बाहर निकलने के लिए वह जद्दोजहद कर रहा है। ग्रे लिस्ट में रहने के चलते उसे भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने अधिसूचना में क्या कहा?

पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए)
4 of 6
नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) द्वारा मंगलवार को एक अधिसूचना जारी की गई। इसके मुताबिक एफएटीएफ की एक टीम के अगले महीने पाकिस्तान में आने की उम्मीद है और यह मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग को रोकने के लिए इस्लामाबाद द्वारा उठाए गए कदमों का सत्यापन करेगी। सीएए ने कहा कि  टीम का यह दौरा पाकिस्तान के लिए एफएटीएफ से बाहर निकलने का मार्ग प्रशस्त करेगी। 

अधिसूचना में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को एक घोषणा पत्र भरना होगा और इसे एयरलाइन कर्मचारियों को सौंपना होगा जिसमें यात्री घरेलू औऱ विदेशी मुद्रा का विवरण दिखाएगा। 

इसमें कहा गया है, कोई भी अंतरराष्ट्रीय यात्री बिना घोषणा (डिक्लेरेशन) जमा किए फ्लाइट में चढ़ने  या एयरपोर्ट से बाहर जाने में सक्षम नहीं होगा। यात्रियों को उड़ान के लिए चेक-इन करने से पहले कस्टम कर्मचारियों को मुद्रा घोषणा पत्र जमा करना होगा।  
विज्ञापन
विज्ञापन

बिना मुद्रा घोषणा के फ्लाइट में नहीं चढ़ पाएगा यात्री

पीआईए
5 of 6
इसमें कहा गया है, कोई भी अंतरराष्ट्रीय यात्री बिना घोषणा (डिक्लेरेशन) जमा किए फ्लाइट में चढ़ने या एयरपोर्ट से बाहर जाने में सक्षम नहीं होगा। यात्रियों को उड़ान के लिए चेक-इन करने से पहले कस्टम कर्मचारियों को मुद्रा घोषणा पत्र जमा करना होगा।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00