Hindi News ›   World ›   North Korea fired two railway borne tactical guided missiles, state media reported Saturday

अमेरिका को बड़ा झटका: उत्तर कोरिया ने ट्रेन के जरिए दागीं दो मिसाइलें, नए प्रतिबंधों की उड़ाईं धज्जियां

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, प्योंगयांग Published by: संजीव कुमार झा Updated Sat, 15 Jan 2022 07:47 AM IST

सार

मिसाइलें दागने के बाद उत्तर कोरिया ने बयान जारी करते हुए आगाह किया कि यदि अमेरिका टकराव वाला रुख बरकरार रखता है तो वह और कठोर कदम उठाएगा। 
मिसाइल
मिसाइल - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को नए प्रतिबंधों की धज्जियां उड़ाते हुए दो रेलवे-जनित मिसाइलें दागकर अमेरिका को बड़ा झटका दिया है। स्थानीय मीडिया ने शनिवार को इसकी जानकारी दी है। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया के द्वारा शुक्रवार दोपहर दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया गया था। दोनों मिसाइलें ट्रेन के माध्यम से दागी गई थीं। इसके कुछ ही घंटों बाद उत्तर कोरिया ने संयुक्त राज्य अमेरिका पर नए प्रतिबंधों को तोड़ने के लिए उकसाने का आरोप लगाया। वहीं समाचार एजेंसी केसीएनए के अनुसार उत्तर कोरिया ने सितंबर 2021 में पहली बार किसी ट्रेन से मिसाइलों का परीक्षण किया था।

विज्ञापन


430 किलोमीटर थी रेंज
सियोल के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि शुक्रवार के प्रक्षेपण ने 36 किलोमीटर की ऊंचाई पर 430 किलोमीटर (270 मील) की दूरी तय की। पांच जनवरी और 11 जनवरी को हाइपरसोनिक मिसाइलों के दो सफल परीक्षणों के बाद इस महीने उत्तर कोरिया का यह तीसरा हथियार परीक्षण था।


जापान ने बताया बैलिस्टिक मिसाइल
जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय और रक्षा मंत्रालय ने भी कहा कि उन्हें उत्तर कोरिया के इस परीक्षण का पता चला और वह निश्चित रूप से एक बैलिस्टिक मिसाइल है। जापान के तट रक्षक ने एक सुरक्षा परामर्श जारी करते हुए कहा कि एक वस्तु संभवत: गिरी थी। तट रक्षक ने कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के साथ-साथ पूर्वी चीन सागर और उत्तर प्रशांत के बीच मौजूद जहाजों से आग्रह किया है कि वे आगे दी जाने वाली जानकारी पर नजर बनाए रखें।

नए अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद उत्तर कोरिया ने दी कार्रवाई की चेतावनी
उत्तर कोरिया ने उसके परीक्षणों को लेकर देश पर नए प्रतिबंध लगाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन पर निशाना साधा और चेताया कि यदि अमेरिका अपने टकराव वाले रुख पर कायम रहता है तो उसके खिलाफ कड़ी व स्पष्ट कार्रवाई की जाएगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00