लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   America: Blue Origin gets approval for space travel, flight on July 20

अमेरिका : ब्ल्यू ओरिजन को अंतरिक्ष यात्रा की मंजूरी, 20 जुलाई को उड़ान 

एजेंसी, वाशिंगटन Published by: Kuldeep Singh Updated Wed, 14 Jul 2021 09:04 AM IST
सार

  • जेफ बेजोस की ब्ल्यू ओरिजन की पहली यात्रा 20 जुलाई को सफल रही तो ऐसा करने वाली विश्व की दूसरी कंपनी होगी। मिशन से पहले कंपनी को अपने लांन्च व्हीकल रॉकेट के हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर को सुरक्षा मानकों के लिए एफएए से प्रमाणित करवाने की जरूरत थी। अब इसे अनुमति दे दी गई है।

blue origin
blue origin - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने सोमवार को ब्ल्यू ओरिजन कंपनी को अपने अंतरिक्ष मिशन 'न्यू शेफर्ड' की अंतरिक्ष यात्रा का लाइसेंस जारी कर दिया। इस मिशन के जरिए कंपनी मानव को अंतरिक्ष में ले जाएगी। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने ब्ल्यू ओरिजन का पहला मिशन 20 जुलाई को यात्रियों को लेकर अंतरिक्ष को रवाना होगा। 



जेफ बेजोस की ब्ल्यू ओरिजन की पहली यात्रा सफल रही तो ऐसा करने वाली विश्व की दूसरी कंपनी होगी। मिशन से पहले कंपनी को अपने लांन्च व्हीकल रॉकेट के हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर को सुरक्षा मानकों के लिए एफएए से प्रमाणित करवाने की जरूरत थी। इसे अनुमति दे दी गई है।


2 दिन पहले ही उसकी प्रतियोगी कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक अपने मालिक रिचर्ड ब्रेनसन और पांच अन्य को अंतरिक्ष की सैर करा चुकी है। इन दोनों के अलावा अमेरिकी अरबपति एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स भी जल्द ही नागरिकों को अंतरिक्ष यात्रा करवाने का काम शुरू कर रही है।

अंतरिक्ष में कारोबारी खींचतान शुरू, बेजोस की कंपनी ने कहा, ब्रेनसन अंतरिक्ष तक नहीं पहुंचे
अंतरिक्ष के कारोबार में गलाकाट स्पर्धा रहने वाली है। अंतरिक्ष की सैर कराने में पीछे रह गई ब्ल्यू ओरिजन कंपनी ने कहा है कि वर्जिन गैलेक्टिक के मालिक रिचर्ड ब्रेनसन अंतरिक्ष तक पहुंचने वाले पहले अरबपति हैं। 

कंपनी ने कहा, अंतरिक्ष कारमान लाइन यानी धरती की सतह से 100 किमी ऊंचाई से शुरू होता है, जबकि ब्रेनसन को लेकर गया वीएसएस यूनिटी यान 89 किमी की ऊंचाई तक ही गया था। अंतरिक्ष को कुछ खगोल विज्ञानी कारमान लाइन यानी 100 किमी के बाद शुरू मानते हैं। हालांकि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का मानना है कि धरती की सतह से 80 किमी ऊंचाई पर अंतरिक्ष शुरू होता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00