लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Nepali Congress emerged as largest party in Nepal elections

Nepal: चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी नेपाली कांग्रेस, 6 से ज्यादा नेताओं ने जताई पीएम बनने की इच्छा

एजेंसी, काठमांडो। Published by: देव कश्यप Updated Fri, 02 Dec 2022 02:19 AM IST
सार

नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री प्रकाश मान सिंह ने कहा कि सभी सीटों के नतीजे आने के बाद और आनुपातिक मतदान प्रणाली के आधार पर आवंटित सीटों का निर्धारण होने के बाद पार्टी अपने संसदीय दल के नेता का चुनाव करेगी। नेकां के भीतर आधा दर्जन नेताओं ने अगले प्रधानमंत्री बनने की आकांक्षा व्यक्त की है।

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा।
नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा। - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

नेपाल के संसदीय चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी नेपाली कांग्रेस ने अगली सरकार बनाने के लिए अन्य राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श तेज कर दिया है। बृहस्पतिवार को सत्तारूढ़ पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने यह जानकारी दी। नेपाली कांग्रेस (नेकां) ने अब तक प्रतिनिधि सभा के सीधे चुनाव के तहत 55 सीटें जीती हैं, जबकि विपक्षी सीपीएन-यूएमएल को 44 सीटों पर जीत मिली है। जानकारी के मुताबिक, अब तक 162 सीटों के चुनाव परिणाम घोषित हो चुके हैं। 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 165 का चुनाव प्रत्यक्ष मतदान से और शेष 110 आनुपातिक चुनाव प्रणाली से चुने जाएंगे। बहुमत की सरकार बनाने के लिए एक पार्टी को कम से कम 138 सीटों की जरूरत होती है। 



नेकां में 6 से ज्यादा नेताओं ने जताई पीएम बनने की इच्छा
नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री प्रकाश मान सिंह ने कहा कि सभी सीटों के नतीजे आने के बाद और आनुपातिक मतदान प्रणाली के आधार पर आवंटित सीटों का निर्धारण होने के बाद पार्टी अपने संसदीय दल के नेता का चुनाव करेगी। नेकां के भीतर आधा दर्जन नेताओं ने अगले प्रधानमंत्री बनने की आकांक्षा व्यक्त की है। सूत्रों के मुताबिक, 66 वर्षीय प्रकाश मान उन नेताओं में शामिल हैं जो अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में हैं। मान ने गत रविवार को यूएमएल अध्यक्ष के पी शर्मा ओली से मुलाकात की थी। 


पार्टियों को मिली इतनी सीट
अभी तक संसदीय चुनाव में सीपीएन-माओवादी सेंटर को 17, सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट को 10, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी को 4 और राष्ट्रीय जनमोर्चा को एक सीट मिली है। वहीं राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और जनता समाजवादी पार्टी, विपक्षी यूएमएल के दो सहयोगी ने 7 सीटें हासिल की हैं। वहीं राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी और नागरिक उन्मुक्ति पार्टी ने 7 और 3 सीटें जीती हैं, जबकि एनडब्ल्यूएंडपीपी ने एक सीट जीती है। इसके अलावा, 5 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00