विज्ञापन
विज्ञापन

ब्रिक्स सम्मेलन में मोदी: आतंकवाद से वैश्विक अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर का नुकसान

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 14 Nov 2019 10:36 PM IST
पीएम नरेंद्र मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी - फोटो : ANI
ख़बर सुनें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए ब्राजील में हैं। ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया के इटामारती पैलेस में चल रहे कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने सदस्य देशों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार और निवेश पर ध्यान देने की जरूरत है। 
विज्ञापन
पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार वैश्विक कारोबार का सिर्फ 15 फीसदी ही है। इसमें बढ़ोतरी की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा, 'हमने हाल ही में 'फिट इंडिया मूवमेंट' शुरू किया है। मैं फिटनेस और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में वृद्धि के लिए ब्रिक्स राष्ट्रों के बीच संचार और आदान-प्रदान चाहता हूं।'
  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद, आतंकी फंडिंग, ड्रग्स तस्करी और संगठित अपराध ने आशंकाओं का माहौल तैयार कर दिया है। इसकी वजह से व्यापार और कारोबार को नुकसान पहुंच रहा है। उन्होंने कहा, 'मुझे खुशी है कि आतंकवाद से निपटने के लिए ब्रिक्स की रणनीति पर सेमीनार आयोजित किया गया।'
 


आतंकवाद से वैश्विक अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर का नुकसान 

उन्होंने कहा कि आतंकवाद के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होता है। यह विकास, शांति और समृद्धि के लिए सबसे बड़ा खतरा है। इससे विकासशील राष्ट्रों की आर्थिक वृद्धि 1.5% कम हो गई है। 

मोदी ने कहा कि आतंकवाद, टेरर फंडिंग, ड्रग ट्रैफिकिंग और संगठित अपराध द्वारा निर्मित वातावरण से व्यापार और कारोबार को नुकसान पहुंचता है। मुझे खुशी है कि आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए ब्रिक्स रणनीति’ विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया।  

पीएम ने कहा कि मैं ब्रिक्स देशों और न्यू डेवलपमेंट बैंक से गुजारिश करता हूं कि आपदा 

Prime Minister Narendra Modi speaks at the dialogue with BRICS Business Council and New Development Bank: I would like to request BRICS nations and New Development Bank to join coalition for disaster resilient infrastructure. #Brazil #BRICSSummit
 

भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व की सबसे खुली और दोस्ताना: पीएम मोदी

इससे पहले पीएम मोदी ने ब्रिक्स देशों से कहा कि भारत में निवेश करने की असीम संभावनाएं हैं। उन्होंने भारत को दुनिया की सबसे खुली एवं निवेश के लिए अनुकूल अर्थव्यवस्था बताते हुए ब्रिक्स देशों की कंपनियों और कारोबारियों से भारत में निवेश करने और वहां मौजूद असीम संभावनाओं तथा अनगिनत अवसरों का लाभ उठाने का आग्रह किया।

पीएम मोदी ब्रिक्स बिजनेस फोरम के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि व्यापार अनुकूल सुधारों, नीतियों, राजनीतिक स्थिरता की वजह से भारत विश्व की सबसे मुक्त और निवेश के लिए माकूल अर्थव्यवस्था है।

भारत को बुनियादी ढांचे के लिए चाहिए डेढ़ ट्रिलियन
मोदी ने कहा कि भारत को 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य है और इसके लिए आधारभूत ढांचा क्षेत्र में अकेले 1.5 ट्रिलियन डॉलर के निवेश की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वह ब्रिक्स देशों की इकाइयों से भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने और उसे बढ़ाने का आग्रह करते हैं।

ब्रिक्स देशों से आपसी सहयोग बढ़ाने का आह्वान
प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व की आर्थिक वृद्धि में ब्रिक्स देशों का हिस्सा 50 प्रतिशत है। बिक्स देशों की इकाइयों के बीच कारोबार को सरल बनाने से आपसी व्यापार और निवेश और बढ़ेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह यह भी अनुरोध करना चाहेंगे कि अगले दस सालों के लिए हमारे बीच कारोबार में प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की जाए और उनके आधार पर ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग की रूपरेखा तैयार की जाए।
विज्ञापन

Recommended

सब कुशल मंगल के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में गूंजे दर्शकों के ठहाके
सब कुशल मंगल

सब कुशल मंगल के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में गूंजे दर्शकों के ठहाके

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

World

रॉकेट हमले के बाद इस्राइल ने लिया बदला, गाजा पर किया अटैक

इस्राइल विमान ने हमास नियंत्रित गाजा पट्टी पर रविवार तड़के हमले किए। ये हमले फलस्तीन में लड़ाकों द्वारा तीन रॉकेट दागने के बाद किए गए हैं।

9 दिसंबर 2019

विज्ञापन

Delhi Fire: फायरमैन राजेश शुक्ला बोले, ‘सही सूचना मिलती तो और भी जानें बच जाती’

दिल्ली आग हादसे के हीरो राजेश शुक्ला ने कहा की अगर हमें सही सूचना मिलती तो और भी जानें बचा सकते थे।

8 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Niine

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election