लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   More than 50 million people in India do not have handwashing facilities: Research

भारत में पांच करोड़ से अधिक लोगों के पास हाथ धोने की सुविधा नहीं: रिसर्च

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन Published by: श्रीधर मिश्रा Updated Fri, 22 May 2020 03:41 AM IST
फाइल फोटो
फाइल फोटो - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें
देश इस समय कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहा है। ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए केवल सोशल डिस्टेंसिंग और साफ सफाई ही एक मात्र तरीका है, लेकिन आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि देश में पांच करोड़ से अधिक लोगों के पास हाथ धोने की सुविधा नहीं है। जी हां, सही पढ़ा आपने। दरअसल अमेरिका में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मैट्रिक्स एंड  इवेल्यूएशन (आईएचएमई) के शोधकर्ताओं ने कहा है कि 100 करोड़ से ज्यादा आबादी वाले देश भारत में पांच करोड़ से अधिक लोगों के पास हाथ धोने की ठीक व्यवस्था नहीं है। शोधकर्ताओं ने कहा कि इसके कारण इन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने और इनके जरिए दूसरों तक संक्रमण फैलने का जोखिम बहुत अधिक है। 


रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि निचले और मध्यम आय वाले देशों के दो अरब से अधिक लोगों में साबुन और साफ पानी की उपलब्धता नहीं है, जिसके कारण अमीर देशों के लोगों की तुलना में यहां संक्रमण फैलने का जोखिम अधिक है। शोधकर्ताओं के मुताबिक यह संख्या दुनिया की आबादी का एक चौथाई है।


‘जर्नल एनवायरेंटल हेल्थ पर्सपेक्टिव’ में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, उप सहारा अफ्रीका और ओसियाना के 50 फीसदी से अधिक लोगों के पास ठीक से हाथ धोने की सुविधा नहीं है। इस मामले में आईएचएमई के प्रोफेसर माइकल ब्राउऐर ने कहा, "कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के जरूरी है कि हाथों को अच्छे से धोया जाए, लेकिन अफसोस की बात यह है कि कई देशों में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।"

रिसर्च में पता चला है कि 46 देशों में आधे से अधिक आबादी के पास साबुन और साफ पानी की उपलब्धता नहीं है। प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक भारत, चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश,  इथियोपिया, कांगो, नाइजीरिया और इंडोनेशिया में से हर देश में पांच करोड़ से अधिक लोगों के पास हाथ धोने की सुविधा नहीं है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00