लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Modi will meet world leaders in Germany today, PM is attending G7 summit

G-7 Summit: जी-7 समिट में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, सदस्य-मेहमान देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ खिंचवाई फोटो

पीटीआई, एल्माऊ Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Mon, 27 Jun 2022 05:01 PM IST
सार

पीएम मोदी जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के निमंत्रण पर दक्षिणी जर्मनी के श्लॉस एल्माऊ के अल्पाइन महल में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

जी-7 समिट में सदस्य और मेहमान देशों ने साथ में खिंचाईं तस्वीरें।
जी-7 समिट में सदस्य और मेहमान देशों ने साथ में खिंचाईं तस्वीरें। - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जर्मनी के एल्माऊ में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे। यहां जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने उनका स्वागत किया। इसके बाद जी-7 के सदस्य और मेहमान देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने साथ में फोटो भी खिंचवाईं। इस शिखर सम्मेलन में दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के नेता यूक्रेन पर रूसी आक्रमण, खाद्य सुरक्षा और जवाबी कार्रवाई सहित विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।



अमेरिका, कनाडा और फ्रांस के राष्ट्राध्यक्षों से मिले पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-7 समिट से ठीक पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की। इसके अलावा उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के जस्टिन ट्रूडो से भी वार्ता की। 


क्या है जी-7 में इस साल का मुद्दा?
प्रधानमंत्री मोदी जी-7 के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार से जर्मनी के दो दिवसीय दौरे पर आए हैं। यह सम्मेलन ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी कार्रवाई, पर्यावरण और लोकतंत्र जैसे विषयों पर हो रहा है। पीएम ने मोदी ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, 'मैं आज जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा जिसमें हम विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।' जी-7 में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका से शामिल हैं। जी-7 एक अंतर-सरकारी राजनीतिक समूह है। 

जी-7 की इस बैठक में दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के नेता यूक्रेन संकट पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इस संकट ने वैश्विक खाद्य और ऊर्जा संकट को बढ़ावा देने के अलावा भू-राजनीतिक उथल-पुथल को जन्म दिया है। करीब पांच माह से रूस व यूक्रेन के बीच जंग जारी है। 

अल्पाइन महल में हो रही शिखर बैठक
पीएम मोदी जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के निमंत्रण पर दक्षिणी जर्मनी के श्लॉस एल्माऊ के अल्पाइन महल में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। शिखर सम्मेलन की मेजबानी जर्मनी द्वारा G-7 के अध्यक्ष के रूप में की जा रही है। दिल्ली से रवानी के पहले मोदी ने कहा था कि वह शिखर सम्मेलन के मौके पर भाग लेने वाले कुछ जी-7 और अतिथि देशों के नेताओं से मिलने के उत्सुक हैं। भारत के अलावा G-7 शिखर सम्मेलन के मेजबान जर्मनी ने अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को लोकतंत्र के  भागीदारों के रूप में मान्यता देने के लिए अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00