लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Man lynched for allegedly desecrating Quran in Pakistan

ईशनिंदा की बेरहम सजा: पाकिस्तान में युवक को पेड़ पर लटकाया, जान निकलने तक ईंट-पत्थर मारकर तड़पाया

वर्ल्ड न्यूज डेस्क, अमर उजाला, इस्मलामाबाद Published by: रोमा रागिनी Updated Sun, 13 Feb 2022 12:53 PM IST
सार

पाकिस्तान में कुरान के अपमान के आरोप में एक व्यक्ति को गुस्साई भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला। भीड़ ने आरोपी को पेड़ से लटका कर ईंट और पत्थर मार-मारकर जान ले ली।

पाकिस्तान में मॉब लिंचिंग
पाकिस्तान में मॉब लिंचिंग - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन

विस्तार

पाकिस्तान के एक गांव में शनिवार को भीड़ ने अधेड़ की पीट-पीटकर हत्या कर दी। आरोप है कि कथित रूप से व्यक्ति ने कुरान का अपमान किया था। आरोपी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था लेकिन गुस्साई भीड़ ने उसे पुलिस से छुड़ाकर मौत के घाट उतार दिया।



घटना पंजाब प्रांत के खानेवाल जिले के जंगल डेरा गांव की है। बताया जा रहा है कि सैकड़ों लोग मगरिब नमाज के बाद इक्ट्ठा हुए थे। लोगों का कहना है कि एक व्यक्ति ने उसी समय कुरान के कुछ पन्नों को फाड़ दिया और आग लगा दी। जिसके बाद गुस्साई भीड़ ने आरोपी को पेड़ से लटका दिया और और ईंटों से तब तक मारा जब तक उसकी मौत नहीं हो गई। पाक समाचार पत्र डॉन के अनुसार ने व्यक्ति ने अपनी बेगुनाही की सफाई देनी चाही लेकिन भीड़ ने उसकी एक ना सुनी। 


प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पथराव से पहले पुलिस की एक टीम गांव पहुंचकर अपराधी को पकड़ लिया था, लेकिन भीड़ ने उसे एसएचओ की कस्टडी से छुड़ा लिया। इस मामले पर पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने IGP राव सरदार अली खान को रिपोर्ट देने को कहा है। 

सियालकोट में भी इसी तरह की हुई थी घटना
पिछले दिसंबर में सियालकोट में इसी तरह की एक घटना हुई थी। जिसमें एक श्रीलंका के इंजीनियर की ईशनिंदा आरोप में  श्रमिकों ने हत्या कर दी थी। एक थिंक टैंक सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज के अनुसार पाकिस्तान ने 1947 से देश में ईशनिंदा के कुल 1,415 मामले दर्ज किए।

अब तक पाक में 89 लोगों की ईशनिंदा में हत्या
इस रिपोर्ट के अनुसार 1947 से 2021 तक ईशनिंदा को लेकर कुल 18 महिलाओं और 71 पुरुषों को मौत के घाट उतार दिया गया। हालांकि, थिंक टैंक के अनुसार मामलों की वास्तविक संख्या अधिक है क्योंकि सभी मामले दर्ज नहीं होते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 70 प्रतिशत से अधिक आरोपी पंजाब से रिपोर्ट किए गए थे।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00