लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Israel prime minister Naftali Bennett signs good relations with neighbors, doubles water supply to Jordan

इजरायल: पीएम नफ्ताली बेनेट ने दिए पड़ोसियों से अच्छे संबंधों के संकेत, जॉर्डन को पानी की आपूर्ति दोगुनी बढ़ाई

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, तेल अवीव Published by: सुभाष कुमार Updated Tue, 12 Oct 2021 07:33 PM IST
सार

हाल को दिनों में जॉर्डन भीषण जलसंकट से गुजर रहा है। इस संकट के समय में पड़ोसी देश इजरायल उसकी मदद को सामने आया है। 
 

इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट
इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट - फोटो : Social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दशकों से इजरायल और उसके पड़ोसी देशों के रिश्तों में चले आ रहे तनाव में नरमी आने के संकेत दिखने लगे हैं। इसका सबसे ताजा उदाहरण इजरायल और जॉर्डन के बीच जल समझौता है। हाल को दिनों में जॉर्डन भीषण जलसंकट से गुजर रहा है। इस संकट के समय में पड़ोसी देश इजरायल उसकी मदद को सामने आया है। 


जलसंकट से लड़ने के लिए इजरायल दोनों देशों के बीच हुए समझौते से दोगुना ज्यादा ताजा पानी जॉर्डन को देने जा रहा है। इससे पहले दोनों देशों ने आपस में एक समझौता किया था कि इजरायल जॉर्डन को हर साल 50 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी बेचेगा। इजरायल भी कम पानी के क्षेत्र वाले देशों में से है लेकिन अपनी तकनीक की मदद से वह समुद्र के पानी को भी पीने लायक बना लेता है। इजरायल और जॉर्डन के बीच साल 1994 से जलसंधि जारी है। पूर्व पीएम नेतन्याहू के कार्यकाल इस संधि पर असर पड़ा था, लेकिन वर्तमान पीएम नेफ्ताली बेनेट ने पड़ोसी देश जॉर्डन को प्राथमिकता देनी शुरू की है। 


इस पूरे मामले पर इजरायल के उर्जा और जल संसाधन मंत्री ने कहा है कि इजरायल का यह कदम यह दुनिया के लिए संदेश है कि हम अपने पड़ोसियों से अच्छे संबंध चाहते हैं। 

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00