लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Iran nuclear talks postponed EU said this break is disappointing Meeting were tense regarding Tehran new demands

ईरान एटमी वार्ता स्थगित: ईयू ने कहा- यह विराम निराशाजनक, तेहरान की नई मांगों को लेकर तनावपूर्ण रही वार्ता 

एजेंसी, विएना। Published by: देव कश्यप Updated Sun, 19 Dec 2021 01:08 AM IST
सार

यूरोपीय संघ ने अभी तक कुछ तकनीकी प्रगति की ओर इशारा किया है, लेकिन यह भी कहा कि और विएना में वार्ताकार ‘तेजी से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं’। वार्ता में शामिल अमेरिकी अधिकारी ने निराशा जताई।

ईरान (सांकेतिक तस्वीर)
ईरान (सांकेतिक तस्वीर) - फोटो : पिक्साबे
विज्ञापन

विस्तार

वैश्विक ताकतों के साथ 2015 में हुए ईरान एटमी समझौते को बचाने के मकसद से जारी वार्ता अब स्थगित कर दी गई है। ऐसा इसलिए ताकि ईरान के वार्ताकार स्वदेश जाकर विचार-विमर्श कर सकें। तेहरान की नई मांगों को लेकर मौजूदा दौर की वार्ता तनावपूर्ण रही है। ऐसे में यूरोपीय संघ के राजनयिकों ने कहा है कि यह एक ‘निराशाजनक विराम’ है।



हालांकि, यूरोपीय संघ ने अभी तक कुछ तकनीकी प्रगति की ओर इशारा किया है, लेकिन यह भी कहा कि और विएना में वार्ताकार ‘तेजी से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं’। वार्ता में शामिल अमेरिकी अधिकारी ने निराशा जताई। अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया, यह जितना हो सकता था उससे बेहतर था, जितना होना चाहिए था उससे बदतर था, जिससे हम एक अनिश्चित स्थिति में पहुंच गए हैं। अब हमारे कम समय में लक्ष्य पर पहुंचने पर सवाल उठ खड़े हुए हैं।


वार्ता में भाग लेने वाले लोगों ने कहा कि उनका उद्देश्य जल्द से जल्द वार्ता बहाल करना है, लेकिन इसके लिए उन्होंने अभी तक कोई तारीख तय नहीं की है। चीन के मुख्य वार्ताकार वान कुन ने कहा कि उम्मीद है कि इस साल के अंत से पहले वार्ता बहाल हो जाएगी। वार्ता के अध्यक्ष यूरोपीय संघ के राजनयिक एनरिक मोरा ने कहा, मुझे उम्मीद है कि 2021 में ही वार्ता होगी।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00