लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   International aviation group signs MoU with International Solar Alliance

MOU: आईसीएओ ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के साथ किया एमओयू पर हस्ताक्षर, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जताई खुशी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, मॉन्ट्रियल Published by: शिव शरण शुक्ला Updated Tue, 27 Sep 2022 04:38 PM IST
सार

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसे लेकर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि 'यह भारत के लिए एक गर्व का पल है। अंतर्राष्ट्रीय विमानन समूह ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है।

ICAO ने किया ISA के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
ICAO ने किया ISA के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर - फोटो : @JM_Scindia
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। गौरतलब है कि इस समझौते का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय विमानन क्षेत्र में कार्बन डाईऑक्साइड (CO2) उत्सर्जन में वृद्धि की जांच करना है।



नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसे लेकर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि 'यह भारत के लिए एक गर्व का पल है। अंतर्राष्ट्रीय विमानन समूह ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित पहल है। भारत और फ्रांस द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित यह कार्यक्रम वैश्विक नागरिक उड्डयन क्षेत्र में सौर ऊर्जा के उपयोग के लिए एक नई सुबह का प्रतीक है।'


गौरतलब है कि स्कॉटलैंड के ग्लासगो शहर में हुए सीओपी-26 संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के साथ भारत की पंचामृत रणनीति की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) और आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन (सीडीआरआई) जैसी पहल सभी के लिए सस्ती, विश्वसनीय ऊर्जा सुनिश्चित करने और सतत विकास के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की रक्षा करने में भारत के वैश्विक नेतृत्व को दर्शाती है।

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के बाद अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि नागरिक उड्डयन मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करने के लिए आईसीएओ परिषद के छह दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों ने एक सम्मेलन में भाग लिया। इस दौरान सभी को अगले साल की शुरुआत में भारत द्वारा आयोजित होने वाले APAC मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया गया। 

इस सम्मेलन में आईसीएओ के महासचिव जुआन कार्लोस सालाजार ने विमान, हवाई अड्डों और अन्य विमानन-संबंधी अनुप्रयोगों के के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करने के लिए आईसीएओ और आईएसए के बीच एक नए समझौता ज्ञापन पर औपचारिक रूप से हस्ताक्षर किए। आईसीएओ के महासचिव, जुआन कार्लोस सालाजार ने इस संबंध में ट्वीट भी किया। उन्होंने अपील करते हुए लिखा कि आईसीएओ सभी नवोन्मेषकों और नियामकों से भविष्य में विमानन समाधानों के लिए अधिक विविधता, समावेशिता और सहयोग के लिए अपने प्रयासों को जारी रखने का आह्वान करता है।

गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है। यह अंतरराष्ट्रीय हवाई संचालन के लिए सुरक्षा, उत्सर्जन, नेविगेशन और सुविधा मानकों को निर्धारित और ऑडिट करने के लिए अपने 193 सदस्य देशों के साथ काम करती है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00