लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Indonesia Many houses buried in debris due to the terrible eruption of volcano in Mount Semeru

Indonesia: माउंट सेमेरू में ज्वालामुखी में भयानक विस्फोट से कई घर मलबे में दबे, छाया धुआं ही धुआं

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, जकार्ता Published by: वीरेंद्र शर्मा Updated Tue, 06 Dec 2022 01:20 AM IST
सार

पूर्वी जावा प्रांत के लुमजांग जिले में स्थित मांउट सेमेरू में 1,500 मीटर (लगभग 5,000 फुट) से अधिक ऊंचाई तक धुएं के बादल उठे थे।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : Agency
विज्ञापन

विस्तार

मानसूनी बारिश के चलते घनी आबादी वाले इंडोनेशियाई द्वीप पर ज्वालामुखी में बड़े धमाके के बाद सोमवार को मौसम सुधरते ही बचावकर्मियों ने कुछ लोगों के जीवित बचे होने की उम्मीद में राहत और बचाव कार्य फिर से शुरू किया। कई गांवों के आसमान में ज्वालामुखी से लावे के साथ निकली राख के गुबार के कारण सूरज की रोशनी नहीं पहुंच पा रही है, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।


बता दें, पूर्वी जावा प्रांत के लुमजांग जिले में स्थित मांउट सेमेरू ने रविवार को आकाश की ओर 1,500 मीटर (लगभग 5,000 फुट) से अधिक ऊंचाई तक धुएं के बादल उठे थे। सम्बरवुलुह और सुपितुरंग के सबसे अधिक प्रभावित गांवों में सोमवार को सैकड़ों बचावकर्मियों को तैनात किया गया, जहां घर और मस्जिदें ज्वालामुखी की टनों राख के नीचे दबी हुई हैं। लावे और धमाके के दौरान जहरीली गैसें चारों तरफ फैल गई। ज्वालामुखी की गैस ने पूरे गांव में दम घोंटू स्थिति पैदा कर दी है और एक पुल को क्षतिग्रस्त कर दिया है। इस पुल को पिछले साल ज्वालामुखी विस्फोट में नष्ट होने के बाद फिर से बनाया गया था।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00