लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Indian Coast Guard ships shaurya successfully douse fire in oil tanker MT New Diamond of srilanka

तेल टैंकर में लगी आग, भारतीय तट रक्षक बल ने पोत और विमान तैनात किए

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, कोलंबो Published by: Sneha Baluni Updated Fri, 04 Sep 2020 09:49 PM IST
तेल के टैंकर में लगी आग
तेल के टैंकर में लगी आग - फोटो : ANI
विज्ञापन

श्रीलंका की नौसेना ने भारतीय तटरक्षक बल से तेल के टैंकर 'एमटी न्यू डायमंड' पर लगी आग को बुझाने के लिए मदद मांगी थी। यह टैंकर श्रीलंका के तट से पूर्व की ओर 37 नॉटिकल्स माइल की दूरी पर था। भारतीय तटरक्षक बल ने आग बुझाने और तेल फैलने से रोकने के उपायों के लिए अपने संसाधनों की तैनाती की है।



मदद के लिए पहुंचे भारतीय तटरक्षक बल के जहाजों ने तेल टैंकर में लगी आग को सफलतापूर्वक बुझा दिया है। तटरक्षक जहाज शौर्य लगातार आग बुझाने और उसके तीन टग उसे ठंडा करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि आग की लपटें दोबारा न उठें। उधर, मदद के लिए श्रीलंका ने शुक्रवार को भारत को धन्यवाद कहा। श्रीलंका के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल शवेंद्र सिल्वा ने कहा कि हमें भारत से सहायता मिल रही है और हम इसके लिए उसके शुक्रगुजार हैं। 


बता दें कि यह जहाज कुवैत से कच्चा तेल लेकर भारत आ रहा था। श्रीलंका के पूर्वी तट के पास गुरुवार को इसमें भीषण आग लग गई। इसके बाद उसमें सवार नौवहन चालक दल के 24 सदस्य लापता और अन्य घायल हो गए। नौसेना के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।


श्रीलंका की नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन इंडिका सिल्वा ने बताया कि पनामा में पंजीकृत टैंकर 'न्यू डायमंड' कुवैत से 2,70,000 मीट्रिक टन कच्चा तेल ले कर भारत जा रहा था। लेकिन पूर्वी जिले अंपारा में संगमनकंडा के तट पर इसके इंजन कक्ष में आग लग गई।

समु्द्री पर्यावरण सुरक्षा प्राधिकरण (एमईपीए) ने कहा कि तेल टैंकर कुवैत से 2,70,000 मीट्रिक टन तेल लेकर भारत जा रहा था। एमईपीए के अध्यक्ष धर्षानी लहांदापुरा ने बताया कि आग बुझाने के लिए नौसैनिक पोतों को 1,00,000 लीटर पानी मुहैया कराया गया। सहायता करने के लिए श्रीलंका वायु सेना को भी तैनात किया गया।

भारतीय तटरक्षक बल ने राहत अभियान में पोत और विमान तैनात किए
भारतीय तटरक्षक बल ने शुक्रवार को कहा कि उसने आग बुझाने और तेल फैलने से रोकने के उपायों के लिए अपने संसाधनों की तैनाती की है। एक रक्षा विज्ञप्ति में यहां कहा गया कि भारतीय तटरक्षक बल ने तिरुक्कोविल (दक्षिण पूर्वी श्रीलंकाई तट) से करीब 37 समुद्री मील पूर्व में एमटी न्यू डायमंड पोत के चालक दल के 23 सदस्यों को बचाने के लिए अपने पोतों और विमान को तैनात किया है।
विज्ञापन

इसमें कहा गया, 'संयुक्त प्रयास के बाद हादसे का शिकार हुए पोत के चालक दल के 22 सदस्यों को बचा लिया गया है। भारतीय तटरक्षक बल ने गश्त कर रहे शौर्य और सारंग नाम के अपने दो पोतों को अग्नि शमन और अन्य सहायता के लिये भेजा है।'

भारतीय तटरक्षक पोत सुजय को भी हेलिकॉप्टरों और गोताखारों के साथ रवाना किया गया है। इसके अलावा प्रदूषण रोकने के काम आने वाला पोत ‘समुद्र पहरेदार’ भी तेल का प्रसार रोकने में मदद के लिए विशाखापत्तनम से रवाना हो गया है। इसमें कहा गया कि तटरक्षक के डोर्नियर विमान को चेन्नई में तैनात किया है जिससे इलाके की निगरानी की जा सके।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00