विज्ञापन

नहर खोद कतर को अलग-थलग करेगा सऊदी, टेंडर के लिए कंपनियों को बुलाया

न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज सर्विस, रियाद Updated Sat, 01 Sep 2018 07:27 PM IST
Saudi Arabia plan to dig a canal that would turn Qatari peninsula into an island
विज्ञापन
ख़बर सुनें
पिछले 14 माह से कतर पर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाते हुए सऊदी अरब, यूएई और बहरीन ने राजनयिक रिश्ते खत्म किए हुए हैं। रिश्तों की इस खाई को सऊदी अरब ने एक नहर खोदकर और गहरा करने की योजना बनाई है। सऊदी अरब की योजना कतर के साथ हर तरह के जमीनी संपर्क भी खत्म करने की है, ताकि कतर को एक द्वीप बनाकर छोड़ दिया जाए।
विज्ञापन
यदि सऊदी अरब की यह योजना सफल होती है तो मानवीकृत भौगोलिक बदलाव के साथ पूरे कतर प्रायद्वीप को जमीनी स्तर पर अलग-थलग कर दिया जाएगा। कतर पर आरोप है कि वह उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी देश ईरान के साथ करीबी रिश्ते बना रहा है जो सुन्नी बहुल देशों की सुरक्षा के लिए खतरा है। हालांकि कतर इन आरोपों को खारिज करता रहा है। 

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के वरिष्ठ सलाहकार सऊद अल-काहतानी के मुताबिक, मुझे सल्वा आइलैंड प्रॉजेक्ट के लागू होने का बेसब्री से इंतजार है। इस परियोजना से क्षेत्र का पूरा भूगोल ही बदल जाएगा।

सऊदी सरकार को समर्थन करने वाले सबक न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सरकार की योजना करीब 200 मीटर चौड़ी और 60 किलोमीटर लंबी नहर बनाने की है। नहर के एक हिस्से को सऊदी अरब परमाणु कचरा निस्तारण सुविधा के रूप में इस्तेमाल करने पर भी विचार कर रहा है। 

नहर खोदने के लिए टेंडर भी बुलाए गए

मक्का समाचार पत्र के मुताबिक सऊदी अरब और कतर के बीच नहर खोदने के मकसद से सरकार ने पांच विशेषज्ञ कंपनियों को टेंडर के लिए भी आमंत्रित किया है। इस कंपनी के नाम का एलान सितंबर में होगा। हालांकि सऊदी अथॉरिटीजन ने मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है। जबकि दूसरी तरफ कतर ने भी इस मामले पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Gulf Countries

अफगान सुरक्षाबलों पर तालिबान ने किया हमला, 30 पुलिस कर्मियों की मौत

तालिबान कुछ महीनों से लगभग रोज ही अफगानिस्तान में हमले कर रहा है, जिससे अफगान बल बड़ी संख्या में हताहत हो रहे हैं।

15 नवंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

अब अरविंद केजरीवाल को मनोज तिवारी ने बताया अर्बन नक्सली, जानिए वजह

शनिवार को दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने सीएम अरविन्द केजरीवाल को अर्बन नक्सली करार दिया है। केजरीवाल ने आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्र बाबू नायडू के सीबीआई को राज्य में नहीं घुसने देने के बयान का समर्थन किया है। इसी से मनोज तिवारी खफा हैं।

17 नवंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree