विज्ञापन

हजयात्रियों को सऊदी अरब में मिलेगी ‘स्लीपिंग पॉड’ सुविधा

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 18 Aug 2018 07:27 PM IST
Saudi Arabia offers 'sleeping pod' facility for haj pilgrims
विज्ञापन
ख़बर सुनें
जापान में झपकी लेने के लिए फाइबर ग्लास के नैप पॉड (स्लीपिंग पॉड) का इस्तेमाल कैप्सूल होटलों में किया जाता है। अब इनका इस्तेमाल सऊदी अरब में भी किया जाएगा। सऊदी अरब की परमार्थ संस्था हाजी एंड मुतमेर गिफ्ट चेरिटेबल एसोसिएशन के प्रमुख मंसूर अल-आमेर ने अपना कार्ड स्वाइप करके इसका अनावरण भी किया है। यह कदम इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि रविवार से यहां हजयात्रा शुरू हो रही है।
विज्ञापन
सऊदी राजतंत्र की योजना है कि वह हजयात्रा के दौरान पश्चिमी शहर मीना में आने वाले यात्रियों के लिए कैप्सूल कमरे पेश करे। अनुमान है कि इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक मीना के लिए छह दिनी हज में करीब बीस लाख मुसलमान हजयात्री आएंगे। सऊदी सरकार ने ऑन-द-स्पॉट अनुवाद और आपात चिकित्सा देखभाल के लिए आधुनिक एप भी विकसित किए हैं। हजयात्रियों के नींद के लिए नैप पॉड इन्हीं कोशिशों का हिस्सा है। 

हजयात्रियों के लिए आने वाले दिनों में एसोसिएशन प्रमुख अल-आमेर के मुताबिक हजयात्रियों के लिए नि:शुल्क 18 से 24 कैप्सूल लगाने की योजना है। इस स्लीपिंग पॉड में हजयात्रियों को नींद लेने या आराम करने के लिए वह सारी सुविधाएं होंगी जिनकी उन्हें जरूरत पड़ेगी। सभी पॉड जापान से आयात किए जा रहे हैं। इन प्रत्येक पॉड की कीमत करीब 1,114 डॉलर है।

हजयात्रियों को नैप पॉड में मिलेंगी ये सुविधाएं

फाइबर ग्लास से बने प्रत्येक स्लीपिंग पॉड में एक गद्दा, साफ चादरें, एयर कंडीशन और एक बड़ा आइना लगाया गया है। इसकी लंबाई तीन मीटर से कुछ कम और ऊंचाई करीब एक मीटर की है। हजयात्रियों को झपकी या नींद निकालने के लिए इसे पूरी तरह से सुरक्षित और आरामदायक बनाया गया है। इसमें एक तीर्थयात्री को तीन घंटे तक आराम करने की सुविधा मिलेगी।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Gulf Countries

कच्चे तेल का घटेगा निर्यात, गिरते दामों के कारण वैश्विक रूप से प्रतिदिन होगी कटौती

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने सोमवार को कहा कि वैश्विक रूप से तेल निर्यात में 10 लाख बैरल प्रतिदिन कटौती करने का फैसला लिया गया है। जबकि सऊदी दिसंबर से तेल निर्यात में पांच लाख बैरल प्रतिदिन कटौती करने का फैसला पहले ही ले चुका है।

13 नवंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

आज का पंचांग : 14 नवंबर 2018, बुधवार

बुधवार 14 नवंबर को लग रहा है कौन सा नक्षत्र और बन रहा है कौन सा योग? दिन के किस पहर करें शुभ काम? जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त यहां और देखिए पंचांग बुधवार 14 नवंबर 2018।

14 नवंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree