जानें दुनिया का सबसे विवादित स्थल क्यों है यरूशलम

बीबीसी, हिन्दी Updated Mon, 14 May 2018 04:25 PM IST
know why Yerushalem is a disputed place in whole  world
ख़बर सुनें
यरूशलम में सोमवार को नए अमेरिकी दूतावास के उद्घाटन से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका और उनके पति जैरेड कुशनर इजरायल पहुंच गए हैं। दोनों व्हाइट हाउस से वरिष्ठ सलाहकारों समेत इस समारोह में हिस्सा लेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इसमें मौजूद नहीं होंगे। अमेरिका ने इजरायल की 70वीं वर्षगांठ के दिन अपने फैसले को अमलीजामा पहनाने की योजना बनाई थी।
इजरायल यरुशलम को अपनी अविभाजित राजधानी मानता है, जबकि फलस्तीनी पूर्वी यरुशलम, जिसपर 1967 के अरब-इजरायल युद्ध में इजरायल ने कब्जा कर लिया था, को उनके भावी राष्ट्र की राजधानी मानते हैं। इजराइलियों और फलस्तीनियों के पवित्र शहर यरूशलम को लेकर विवाद बहुत पुराना और गहरा है। यरूशलम इजराइल-अरब तनाव में सबसे विवादित मुद्दा भी है। ये शहर इस्लाम, यहूदी और ईसाई धर्मों में बेहद अहम स्थान रखता है।

पैगंबर इब्राहिम को अपने इतिहास से जोड़ने वाले ये तीनों ही धर्म यरूशलम को अपना पवित्र स्थान मानते हैं। यही वजह है कि सदियों से मुसलमानों, यहूदियों और ईसाइयों के दिल में इस शहर का नाम बसता रहा है। हिब्रू भाषा में येरूशलायीम और अरबी में अल-कुद्स के नाम से जाना जाने वाला ये शहर दुनिया के सबसे प्राचीन शहरों में से एक है। इस शहर को कई बार कब्जाया गया है, ध्वस्त किया गया है और फिर से बसाया गया है। यही वजह है कि यहां की मिट्टी की हर परत में इतिहास की एक परत छुपी हुई है।
आगे पढ़ें

कौन से चार हिस्से?

RELATED

Spotlight

Most Read

Gulf Countries

अमेरिका और पश्चिमी ताकतों को झटका, इराक चुनाव में शिया नेता अल-सद्र जीते

90 दिनों में नई सरकार नहीं बनीं तो निराश प्रदर्शन के बावजूद अबादी बने रहेंगे पीएम।

20 मई 2018

Related Videos

VIDEO: विराट कोहली ने किया नरेंद्र मोदी को चैलेंज

विराट कोहली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पत्नि अनुष्का शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी को एक चैलेंज दिया है। इससे पहले केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने विराट को ये चैलेंज दिया था जो विराट ने आगे बढ़ाया है। देखिए क्या है वो चैलेंज।

23 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen