लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   G7 Summit: German Chancellor and PM Modi agree to maintain sustainable development and strategic partnership

G7 Summit: रणनीतिक साझेदारी बनाए रखने पर राजी हुए जर्मन चांसलर और पीएम मोदी; दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति से भी मिले

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, बर्लिन Published by: निर्मल कांत Updated Mon, 27 Jun 2022 11:21 PM IST
सार

प्रधानमंत्री कार्यालय ने  बताया कि पीएम ने जी-7 सम्मेलन के इतर शोल्ज से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी और जर्मन चांसलर ने छठवें आईजीसी के दौरान हुए भारत-जर्मनी हरित और सतत विकास साझेदारी को आगे बढ़ाने पर जोर दिया। 

पीएम नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर
पीएम नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर - फोटो : PMO India
विज्ञापन

विस्तार

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी की गति को बनाए रखने के साथ ही अपने नागरिकों और संपूर्ण संसार के फायदे के लिए द्विपक्षीय दोस्ती विविधता लाने पर सहमति जताई। जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे पीएम मोदी ने शोल्ज के अलावा दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से भी मुलाकात की। 


प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर बताया कि पीएम ने श्लॉस एल्मौ में हो रहे जी-7 सम्मेलन के इतर शोल्ज से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पीएम मोदी और जर्मन चांसलर ने छठवें आईजीसी के दौरान हुए भारत-जर्मनी हरित और सतत विकास साझेदारी को आगे बढ़ाने पर जोर दिया। साथ ही अंतरराष्ट्रीय संगठनों में बेहतर समन्वय के तौर तरीकों पर भी चर्चा की। बर्लिन स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच शानदार बैठक हुई। 


दक्षिण अफ्रीका के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों पर चर्चा

पीएम ने रामफोसा के साथ मुलाकात में व्यापार और दोनों देशों की जनता के स्तर पर संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों सहित भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों पर चर्चा की। बागची ने कहा कि दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, रक्षा, फार्मास्यूटिकल्स और खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ाने पर चर्चा की। वे क्षेत्रीय और बहुपक्षीय दोनों मंचों पर घनिष्ठ सहयोग जारी रखने पर सहमत हुए।

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति से भी मुलाकात

इससे पहले रविवार को पीएम ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज के साथ बैठक की और द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। दोनों नेताओं ने व्यापार तथा निवेश, रक्षा सहयोग, कृषि, जलवायु कार्रवाई और खाद्य सुरक्षा जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00