लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Fragile ceasefire between Israel-Gaza militants implemented Egypt mediates

Israel Gaza War: इस्राइल-गाजा उग्रवादियों के बीच नाजुक संघर्ष विराम लागू, मिस्र ने की मध्यस्थता

एजेंसी, गाजा सिटी। Published by: देव कश्यप Updated Tue, 09 Aug 2022 09:42 PM IST
सार

इस्राइल और हमास के बीच पिछले साल 11 दिन चली लड़ाई के बाद इस्राइल और गाजा उग्रवादियों के बीच यह सबसे खराब संघर्ष था। संघर्ष विराम लागू होने से कुछ मिनट पहले तक इस्राइल ने क्षेत्र में कई हवाई हमले किए। इस्राइल ने कहा, यदि युद्धविराम का उल्लंघन होता है तो वह इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देगा।

इस्राइल ने गाजा पर किए हवाई हमले (सांकेतिक तस्वीर)।
इस्राइल ने गाजा पर किए हवाई हमले (सांकेतिक तस्वीर)। - फोटो : istock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

गाजा में इस्राइल और फलस्तीन आतंकवादियों के बीच करीब तीन दिनों से जारी लड़ाई को खत्म करने के लिए एक नाजुक संघर्ष विराम समझौता सोमवार को हुआ। इसके बाद यहां फिलहाल हिंसा खत्म हो गई है। मिस्र की मध्यस्थता के बाद रात करीब साढ़े 11 बजे युद्धविराम लागू हुआ।



इस्राइल और हमास के बीच पिछले साल 11 दिन चली लड़ाई के बाद इस्राइल और गाजा उग्रवादियों के बीच यह सबसे खराब संघर्ष था। संघर्ष विराम लागू होने से कुछ मिनट पहले तक इस्राइल ने क्षेत्र में कई हवाई हमले किए। इस्राइल ने कहा, यदि युद्धविराम का उल्लंघन होता है तो वह इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देगा। इस्राइल ने गाजा में शुक्रवार को हमले शुरू किए थे जबकि ईरान समर्थित फलस्तीनी जिहादी समूह ने इसके जवाब में उस पर सैकड़ों रॉकेट दागे। गाजा पर शासन करने वाला उग्रवादी समूह ‘हमास’ इस संघर्ष से किनारा करता दिखाई दिया। इस्राइल ने जिहादी गुट के दो शीर्ष कमांडरों को मार गिराया था।


हवाई हमलों में गाजा के 27 नागरिक और 24 आतंकी मारे गए
इस्राइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा है कि इस्राइल और गाजा स्थित आतंकियों के बीच हालिया दौर की लड़ाई में गाजा में 51 लोग मारे गए जिनमें 24 जिहादी आतंकी गुट से संबद्ध थे। टाइम्स ऑफ इस्राइल ने बताया कि सेना के आंकड़े अनुमानित हैं। आईडीएफ के मुताबिक, इस लड़ाई में कई बच्चों समेत गाजा के 27 आम नागरिक भी मारे गए हैं। प्रवक्ता रान कोचव ने कहा कि फलस्तीन से हुए हमलों में भी ज्यादातर गाजा के लोग ही मारे गए। सेना ने बताया कि गाजा पट्टी में आतंकियों ने इस्राइल की तरफ 1,100 रॉकेट दागे जिनमें से 200 रॉकेट गाजा पट्टी क्षेत्र में ही गिर गए।

वेस्ट बैंक में तीन फलस्तीनी बंदूकधारियों की मौत
इस बीच वेस्ट बैंक के नाबलस शहर में मंगलवार को इस्रराइली सैनिकों से कुछ बंदूकधारियों से मुठभेड़ हुई। इसमें तीन फिलस्तीनी बंदूकधारियों की मौत हो गई है। पुलिस के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने इब्राहिम अल-नाबलसी नामक बंदूकधारी के घर को घेर लिया, जो इस साल की शुरुआत में वेस्ट बैंक में हुए सिलसिलेवार हमलों के मामले में वॉन्टेड था। वहीं, इस्रराइली सेना का दावा है कि सैनिकों ने फिलस्तीनियों की ओर से फेंके गए पत्थरों और विस्फोटकों के जवाब में गोलीबारी की। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अल-नाबलसी, इस्लाम सबूह और हुसैन जमाल ताहा की मौत हो गई और कम से कम 40 लोग घायल हो गए।

भारत ने समर्थन किया
भारत ने संयुक्त राष्ट्र और मिस्र के राजनयिक प्रयासों का समर्थन किया है, जिसके कारण गाजा में इस्रराइल और फिलिस्तीनी उग्रवादियों के बीच संघर्ष विराम हुआ। दरअसल, एक साल की शांति के बाद गाजा में एक बार फिर तनाव बढ़ गया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा कि यह गंभीर चिंता का विषय है कि व्यस्त राजनयिक वार्ताओं, विकास पहलों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा पिछले मई में हुई नाजुक संघर्षविराम वार्ता के प्रयासों के बावजूद हिंसा पूरी तरह से कम नहीं हुई है। 

मिस्र के राजनयिक प्रयासों की तारीफ की
गाजा की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में सोमवार को यहां बोलते हुए उन्होंने कहा कि नवीनतम घटनाक्रमों ने एक बार फिर चिंताएं बढ़ा दी हैं। उन्होंने कहा कि हम संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों, इस क्षेत्र के देशों, विशेष रूप से मिस्र के राजनयिक प्रयासों का समर्थन करते हैं, जिसके कारण संघर्ष विराम हुआ है, ताकि स्थिति को और शांत किया जा सके और स्थायी शांति हासिल करने की कोशिश की जा सके।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00