लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Fear of recession in America due to rising inflation

US Recession: लगातार बढ़ती मुद्रास्फीति से अमेरिका में मंदी की आशंका, जुलाई-अगस्त में महंगाई दर 0.1 फीसदी बढ़ी

एजेंसी, वाशिंगटन। Published by: देव कश्यप Updated Thu, 15 Sep 2022 12:47 AM IST
सार

अमेरिकी सरकार ने कहा कि महंगाई दर जुलाई से अगस्त के बीच 0.1 फीसदी और वार्षिक आधार पर 8.3 फीसदी बढ़ी है। हालांकि यह जून के चार दशक के उच्चतम स्तर 9.1 प्रतिशत से कम है। खाद्य और ऊर्जा जैसी अस्थिर श्रेणियों को छोड़ दें तो अमेरिका में बुनियादी दाम भी अनुमान से कहीं अधिक तेजी से बढ़े हैं।

अमेरिका में बढ़ी महंगाई (सांकेतिक तस्वीर)।
अमेरिका में बढ़ी महंगाई (सांकेतिक तस्वीर)। - फोटो : वीडियो स्क्रीनग्रैब यूएस न्यूज
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका में मुद्रास्फीति एक बुरे चरम में प्रवेश के संकेत दे रही है। इससे निपटने के लिए अमेरिकी केंद्रीय बैंक ‘फेडरल रिजर्व’ के कठोर कदम उठाने के अनुमान हैं। ऐसे में वित्तीय बाजार भयभीत हैं और मंदी की आशंका बढ़ गई है।



अमेरिकी सरकार ने कहा कि महंगाई दर जुलाई से अगस्त के बीच 0.1 फीसदी और वार्षिक आधार पर 8.3 फीसदी बढ़ी है। हालांकि यह जून के चार दशक के उच्चतम स्तर 9.1 प्रतिशत से कम है। खाद्य और ऊर्जा जैसी अस्थिर श्रेणियों को छोड़ दें तो अमेरिका में बुनियादी दाम भी अनुमान से कहीं अधिक तेजी से बढ़े हैं और ये जुलाई से अगस्त के बीच 0.6 फीसदी बढ़ गए। मुद्रास्फीति में वृद्धि लंबे समय तक रुकने की स्थिति में आपूर्ति शृंखला में गड़बड़ी, तेल के दामों में बढ़ोतरी को रोकने के उपाय विफल साबित हो रहे हैं। यही कारण है कि महंगाई के कारण काफी परेशानी आ रही है। 


वेतन वृद्धि के चलते भी उत्पाद महंगे
अमेरिका में कुछ अन्य कारण भी हालात चिंताजनक बना रहे हैं। अमेरिकी बाजार में अब दाम नहीं बढ़ रहे क्योंकि पहले ही महंगाई आसमान छू चुकी है। उधर, दबाव के चलते कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने के कारण भी कंपनियों को उनके उत्पादों के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं। इसका असर भी महंगाई पर पड़ा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00