लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Fear of Corona virus coming back to China, Covid-19 test will be done again for entire population of Wuhan

चीन में कोरोना वायरस के वापस आने का डर, वुहान की पूरी आबादी का फिर से होगा कोविड-19 टेस्ट

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, बीजिंग Published by: श्रीधर मिश्रा Updated Tue, 12 May 2020 09:47 PM IST
फाइल फोटो
फाइल फोटो - फोटो : PTI
विज्ञापन
चीन के वुहान शहर की पूरी 11 मिलियन आबादी का कोरोना वायरस टेस्ट होगा। बता दें कि वुहान, चीन का वही शहर है, जहां से कोरोना वायरस पैदा हुआ और दुनियाभर में महामारी बनकर फैल गया। ऐसे में चीन ने वायरस के हमले की दूसरी लहर की आशंका जताते हुए हफ्तों में पहली बार नए मामलों की रिपोर्ट के बाद शहर की पूरी आबादी का परीक्षण करने का फैसला किया है।


आधिकारिक मीडिया ने मंगलवार को बताया कि एक आवासीय समुदाय में छह नए कोरोना वायरस मामलों के सामने आने के बाद शहर ने अपने सभी निवासियों का परीक्षण करने के लिए 10 दिन की योजना तैयार की है।


हुबई प्रांत और इसकी राजधानी वुहान ने 8 अप्रैल को लंबे समय तक लागू लॉकडाउन को हटाया था। यहां 23 जनवरी से यह खतरनाक वायरस आग की तरह पूरे क्षेत्र में फैल गया था।

चीन में कोरोना वायरस से पिछले तीन महीनों में 4,512 लोगों की मौत हो गई। इनमें अकेले वुहान शहर में इस खतरनाक बीमारी से 3,869 लोगों की मौत हो गई। 

हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस के 68,134 मामले पाए गए। इसमें अकेले 50,339 मामले वुहान शहर के थे। 

मामलों के नए समूहों की रिपोर्टिंग के अलावा, वुहान ने 650 स्पर्शोन्मुख मामलों की भी रिपोर्ट की। बता दें कि स्पर्शोन्मुख मामले उन लोगों को संदर्भित करते हैं जिन्हें कोविड-19 पॉजिटिव टेस्ट किया जाता है, लेकिन इनमें बुखार, खांसी या गले में खराश जैसे कोई लक्षण विकसित नहीं होते हैं। इन लोगों से इस बीमारी का फैलने का खतरा बना रहता है।

वुहान विश्वविद्यालय के झोंगन अस्पताल की गहन देखभाल इकाई के निदेशक पेंग जिहयोंग ने राज्य संचालित ग्लोबल टाइम्स को बताया कि उन्हें परीक्षण योजना का विवरण नहीं मिला है।

उन्होंने कहा कि सभी का परीक्षण महंगा हो जाएगा, इसलिए परीक्षण में प्रमुख समूहों और समुदायों जैसे कि रोगियों और उनके परिवार के सदस्यों, चिकित्सा कर्मचारियों, बुजुर्गों और पूर्व-मौजूदा चिकित्सा स्थितियों वाले लोगों पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00