लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   FATF re rates China progress on money laundering and terror financing

FATF: मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी फंडिंग मामले में एफएटीएफ ने चीन की समीक्षा की, सिफारिशों का पालन नहीं कर रहा

एएनआई, पेरिस Published by: Jeet Kumar Updated Wed, 30 Nov 2022 11:10 PM IST
सार

एफएटीएफ पेरिस में विकसित देशों की जी-7 बैठक में 1989 में स्थापित वैश्विक मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण निगरानी संस्था है।

FATF
FATF - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग मामले में चीन की समीक्षा की है। पेरिस स्थित वॉचडॉग रिपोर्ट के अनुसार चीन को कुछ सिफारिशें दी गई थीं जिनको चीन को पालन करना था। लेकिन चीन अब नौ सिफारिशों का अनुपालन कर रहा है और पांच सिफारिशों पर आंशिक रूप से अनुपालन कर रहा है। देश चार सिफारिशों का पालन नहीं कर रहा है। 



चीन ने अपनी 32016 म्यूचुअल इवैल्यूएशन रिपोर्ट में पहचानी गई कुछ तकनीकी अनुपालन कमियों को दूर करने में प्रगति की है। हालांकि इस रिपोर्ट से पता नहीं चलता है कि चीन कितनी फंडिंग कर रहा है।


एफएटीएफ पेरिस में विकसित देशों की जी-7 बैठक में 1989 में स्थापित वैश्विक मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण निगरानी संस्था है। प्रारंभ में, इसका उद्देश्य मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने के उपायों की जांच करना और विकसित करना था। अमेरिका पर 9/11 के हमले के बाद, एफएटीएफ 2001 ने आतंकवादी वित्तपोषण से निपटने के प्रयासों को शामिल करने के लिए अपने जनादेश का विस्तार किया।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00