लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   explosion occurred in money exchange market of Jalalabad city in Afghanistan

Afghanistan: मनी एक्सचेंज मार्केट में हुआ जोरदार धमाका, एक ही दिन में दो विस्फोटों से दहला अफगानिस्तान

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, काबुल Published by: शिव शरण शुक्ला Updated Tue, 06 Dec 2022 05:37 PM IST
सार

इससे पहले बीते सप्ताह में अफगानिस्तान के समांगन प्रांत के ऐबक शहर में जाहदिया मदरसे में बम विस्फोट हुआ था। इस धमाके में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 27 लोग घायल हो गए।  

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : Social Media
विज्ञापन

विस्तार

अफगानिस्तान में एक बार फिर विस्फोट की घटना सामने आई है। बताया जा रहा है कि आज यानी मंगलवार दोपहर जलालाबाद शहर के मनी एक्सचेंज मार्केट में जोरदार धमाका हुआ। अफगानिस्तान की टोलो न्यूज के मुताबिक, प्रत्यक्षदर्शियों ने इसके बारे में सूचना दी है। गौरतलब है कि जलालाबाद अफगानिस्तान का  पांचवां सबसे बड़ा शहर है। हालांकि, इस घटना पर किसी स्थानीय सुरक्षा अधिकारी ने कोई टिप्पणी नहीं की है। 


 
नाम न छापने की शर्त पर प्रांतीय अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें अब तक नौ घायल लोग मिले हैं। उन्होंने बताया कि अब तक नौ घायल मरीजों को प्रांतीय अस्पताल में लाया गया है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान में एक दिन में हुआ यह दूसरा धमाका है। यह धमाका मजार-शरीफ शहर के तीसरे जिले सैयद आबाद चौराहे पर हुआ।


सुबह भी हुआ था धमाका
इससे पहले, आज ही उत्तरी अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत में एक तेल कंपनी के कर्मचारियों को ले जा रहे वाहन में जोरदार धमाका हो गया था। इस धमाके में कई लोगों की मौत भी हुई है। उत्तरी बल्ख प्रांत के पुलिस प्रवक्ता मोहम्मद आसिफ वजेरी ने कहा कि आज सुबह करीब 7 बजे बल्ख में एक बस में धमाका हुआ, जो हेयरटन ऑयल के कर्मचारियों की थी। 

बीते सप्ताह हुए विस्फोट में 16 लोगों की हुई थी मौत
इससे पहले बीते सप्ताह में अफगानिस्तान के समांगन प्रांत के ऐबक शहर में जाहदिया मदरसे में बम विस्फोट हुआ था। इस धमाके में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 27 लोग घायल हो गए। धमाका दोपहर की नमाज के बाद हुआ था। अफगानिस्तान के एक प्रमुख मीडिया समूह ने प्रांतीय अस्पताल के डॉक्टर के हवाले से रिपोर्ट दी। 


बुरी स्थिति में है अफगानिस्तान 
अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद तालिबान सत्ता पर काबिज है। इसके बाद से अफगानिस्तान में पूरी तरह से इस्लामी शासन लौट आया है। भले ही सत्ता संभालते ही तालिबान ने महिला अधिकारों और मानवाधिकारों का आश्वासन दिया था, लेकिन यहां आए दिन ऐसी खबरें सामने आ रही हैं, जिसमें महिला व मानवाधिकारों का हनन हो रहा है। 

बढ़ गए आतंकी हमले
तालिबान शासन के बाद से अफगानिस्तान में आतंकी संगठन भी सक्रिय हो गए हैं। बीते एक साल में यहां कई आतंकी घटनाएं सामने आई हैं, जिसमें सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। ज्यादातर हमलों में मस्जिदों को निशाना बनाया गया है। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00