क्यों व्लामदीर पुतिन को मसीहा बता रहा है रूसी मीडिया?

बीबीसी, हिन्दी Updated Mon, 22 Jan 2018 03:38 PM IST
why Russian media is portraying Vladimir Putin as lord
d - फोटो : getty image
रूसी मीडिया में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लंबे समय से एक दबंग नेता के रूप में दिखाया जाता है जो रूस को पश्चिमी दुनिया से बचाते हैं। लेकिन अब रूसी मीडिया में उनकी छवि एक मसीहा के रूप में गढ़ी जा रही है।
रूस में इसी साल मार्च में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सरकारी टेलीविजन चैनल धार्मिक मुलम्मा चढ़ाकर उन्हें एक मसीहा के रूप में दिखाना चाह रहे हैं जिन्होंने ऐतिहासिक मतभेदों को मिटाते हुए देश को बचाया और विकास की ओर लेकर गए हैं।

इस काम के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी चैनल रोसिया 1 पर एक डॉक्यूमेन्ट्री चलाई जा रही है। ये डॉक्यूमेंट्री वलाम नाम के एक मठ से जुड़ी है जो उत्तर में मौजूद झील लादोगा के नजदीक एक द्वीप पर स्थित है। इसे पुतिन का पसंदीदा स्थान माना जाता है।

सोवियत सरकार के दौर में बंद रहने और सालों तक देखरेख ना होने के कारण ये मठ पूरी तरह से टूटकर खंडहर बन गया था। डॉक्यूमेन्ट्री के मुताबिक, सोवियत संघ के विघटन के बाद इसे राष्ट्रपति पुतिन की मदद से फिर से पूरी तरह बनाया गया है।
आगे पढ़ें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Europe

ईरानी ड्रोन का टूटा हिस्सा हाथ में लेकर PM नेतन्याहू की खुली चेतावनी, कहा- न लें इम्तिहान

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान को खुली चेतावनी दी है।

18 फरवरी 2018

Related Videos

सोशल मीडिया पर छाई, बहन-भाई की लड़ाई

सोशल मीडिया पर भाई-बहन का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दोनों लोग एक दूसरे से झगड़ते नजर आ रहे हैं। ये वीडियो काफी पसंद किया जा रहा है...

21 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen