'My Result Plus
'My Result Plus 'My Result Plus

एक लड़की दो लड़कों से कैसे मोहब्बत कर सकती है

बीबीसी, हिंदी Updated Thu, 08 Feb 2018 11:50 AM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
ख़बर सुनें
एक लड़की दो लड़कों से कैसे मोहब्बत कर सकती है और वो भी एक जैसा प्यार। इस सवाल का जवाब शायद नोनी दे सकती हैं। उनके दो बॉयफ्रेंड हैं। नॉर्थ बरविक की रहने वाली नोनी 23 बरस की हैं। वो कहती हैं कि एक ही पार्टनर के साथ रिश्ते में वो फंसा हुआ महसूस कर रही थीं, भले ही उन्हें कितनी भी मोहब्बत क्यों न हो। बीबीसी स्कॉटलैंड की डॉक्यूमेंट्री 'लव अनलिमिटेड' के लिए नोनी कहती हैं, "एक पार्टनर के साथ रिश्ते में कुछ गलत नहीं है लेकिन मुझे लगता है कि इस जहां से मिलने वाली मोहब्बत को किसी दुनियावी दायरे में मुझे क्यों बांधना चाहिए। मैं थोड़ी लालची हूं। मैं उन लोगों को पसंद करती हूं, जो मुझे पसंद करते हैं।"
ओपन रिलेशनशिप

'पोलीयेमरी' उस रिश्ते को कहते हैं जब कोई शख्स एक वक्त में एक से ज्यादा रूमानी रिश्तों में होता है। नोनी कहती हैं कि इसमें वो रिश्ते भी शामिल हैं जो एक पार्टनर के अलावा बनाए जाते हैं, लेकिन उनके लिए इसमें कुछ नैतिक बाधाएं भी हैं। वे मानती हैं कि रिश्ते अपने-आप में अहम हैं। नोनी मॉर्गन और ओलीवर के साथ रिश्ते में हैं। 27 वर्षीय मॉर्गन पेशे से ऐडमिनिस्ट्रेटर हैं और 24 वर्षीय ओलिवर ड्रामा ग्रैजुएट। मॉर्गन से नोनी की मुलाकात डेटिंग ऐप टिंडर पर कुछ साल पहले हुई थी। मॉर्गन जब नोनी से मिले थे तो उनकी पहले से एक गर्लफ्रेंड थीं, हैनी। वो रिश्ता अभी चल रहा है। मॉर्गन बताते हैं कि 'पोलीयेमरी' यानी एक वक्त में एक से ज्यादा रूमानी रिश्ते रखने के बारे में उन्हें हैनी ने ही बताया था। उन्होंने कहा, "जब मैंने कुछ लोगों से इस बारे में बात की तो वे हैरत में पड़ गए। उन्हें लगता था कि खुले रिश्ते, पोलीयेमरी जैसी चीजें मर्दों की बातें हैं क्योंकि इसमें ढेर सारा सेक्स होता है।"

लगाव वाला रिश्ता...

नोनी बताती हैं कि मॉर्गन भावुक बातें करने के लिहाज से बहुत अच्छे हैं। यही वजह थी कि ड्रामा पढ़ने के लिए एडिनबरा चले जाने के बाद भी मॉर्गन से उनका रिश्ता टूटा नहीं। मॉर्गन का कहना है कि उनकी पुरानी गर्लफ्रेंड हैनी को इस बात से कोई दिक्कत नहीं है कि नोनी से उनका रिश्ता ही है, बल्कि वे इससे खुश ही हैं। वो कहते हैं, ''हैनी बहुत उत्साह बढ़ाती हैं, सपोर्टिव हैं। हमारे बीच बहुत सारी बातें ऐसी हैं जिनपर हम मिलकर खुशी मनाते हैं।'' मॉर्गन के रकीब हैं ओलीवर यानी उनकी प्रेमिका के प्रेमी। दोनों के बीच कोई लगाव वाला रिश्ता नहीं है। ओलीवर पिछले 18 महीनों से नोनी के साथ हैं। साल 2016 में दोनों ने एक शो में एक साथ काम किया था और फिर दोनों के बीच चाहत का सिलसिला शुरू हो गया। ओलीवर बताते हैं कि नोनी ने पहले ही दिन ये साफ कर दिया था कि वे पहले से मॉर्गन के साथ रिश्ते में हैं, "वो नोनी ही थीं जिन्हें इससे कोई एतराज नहीं था।"

प्यार में पड़ना...

ओलीवर बताते हैं कि 'किसी ऐसे शख्स के प्यार में पड़ना जिसका पहले से एक साथी हो, उतना आसान नहीं होता है। ये फैसला सोचसमझकर लेना पड़ता है।' वो कहते हैं, "ऐसा नहीं था कि कोई दिक्कत थी। लेकिन ये विचार से ज्यादा बड़ी बात थी। इससे परेशानी हो सकती थी।" "किसी से दिल लगाना एक बात है, लेकिन अगर आपकी चाहत बढ़ रही हो तो ऐसा हो सकता है कि फिलहाल तो मुझे लगे कि चलो ठीक है, लेकिन बाद में जलन हो सकती है। लेकिन तभी मैंने फैसला किया कि मैं नोनी को पसंद करता हूं और मैं इस रिश्ते को आगे ले जाऊंगा।" चूंकि ये एक ओपन रिलेशनशिप है, इसलिए ओलीवर इस बात से आजाद हैं कि वे किसी और पार्टनर के साथ भी रिश्ता बना सकते हैं, अगर वे ऐसा करना चाहें तो।

किसी तरह का भेदभाव...

ओलीवर कहते हैं, "अगर कुछ होता है तो हो जाए, लेकिन मैं इसकी कोशिश नहीं करूंगा... लेकिन मैं इससे इनकार भी नहीं करता।" नोनी भी इससे सहमत हैं। वो कहती हैं, "मुझे खुशी होगी अगर ओलीवर को कोई मिल जाए। हालांकि नोनी और ओलीवर की अक्सर मुलाकात होती है क्योंकि वे एक-दूसरे के पास रहते हैं, लेकिन उनकी मॉर्गन से भी रोज बात होती है। ओलीवर और मॉर्गन के बीच नोनी किसी तरह का भेदभाव नहीं करती हैं। वो कहती हैं कि दोनों के साथ उनका रिश्ता पूरी तरह से अलग है। "मैं आपको बता नहीं सकती कि मैं चॉकलेट या थिएटर में किसे ज्यादा पसंद करती हूं। मैं इसे इसी तरह से देखती हूं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं किसे कितना प्यार करती हूं। इससे उन दोनों को भी कोई फर्क नहीं पड़ता। मेरे लिए दोनों अहम हैं।" "मैं अलग-अलग तरीकों से दोनों के लिए कमिटेड हूं, लेकिन बुनियादी तौर पर कोई मेरे लिए एक-दूसरे से ज्यादा नहीं है।"

नैतिक जिम्मेदारी

इस रिश्ते की एक नैतिक जिम्मेदारी नोनी पर भी है। उनपर ओलीवर और मॉर्गन दोनों को यौन संक्रामक रोगों से बचाने की जिम्मेदारी भी है। नोनी कहती हैं कि ऐसे रिश्तों में सुरक्षित सेक्स की अहमियत वो समझती हैं। हालांकि वो सिर्फ तेइस साल की हैं, लेकिन नोनी कहती हैं कि दो प्रेमी रखना उनकी लाइफ़स्टाइल च्वॉइस है जिसे वो जारी रखना चाहती हैं। उन्हें नहीं लगता कि ये फैसला एक परिवार चलाने के रास्ते में आएगा। वो कहती हैं, "मैं ऐसे लोगों को जानती हूं जिनके दो प्रेमी हैं और जिनके बच्चे भी हैं। ये अवधारणा है कि एक से अधिक प्रेमी सिर्फ सेक्स से जुड़ा मसला है, लेकिन ऐसा कतई नहीं है। ये बहुत ही पुराना ख्याल है कि बच्चे की एक मां एक पिता हो।" नोनी कहती हैं कि पोलीयेमरी एक नया चलन है, लेकिन ये अब भी वर्जित-सा है, हालांकि हालात बदल रहे हैं। "लोग सदियों से पोलीयेमरी जैसे रिश्तों को निभाते आए हैं लेकिन स्कॉटलैंड में ऐसा नहीं था। हम लोगों से जितना मिलेंगे, वो उतनी ही जल्दी हमें स्वीकार करना शुरू कर देंगे। मैं ये नहीं कहूंगी कि हम कुछ नया कर रहे हैं, लेकिन हम ऐसा माहौल जरूर बना रहे हैं जो एक स्वस्थ समुदाय के लिए जरूरी है।"

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Europe

शाही शादी में अमेरिकन बिशप ने लोगों को बताई प्यार की ताकत

प्रिंस हैरी और मेगन के यादगार पल का हिस्सा बनने के बाद 35 वर्षीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर अपने दिल की बात शेयर की।

21 मई 2018

Related Videos

वीडियो : 10 करोड़ की लूट में मिला ठेंगा!

दिल्ली-आगरा नेशनल हाईवे पर 12 मई को हुई गति कोरियर कंपनी के कंटेनर लूट का मामला सुलझाने का दावा पुलिस ने किया है। इस मामले में पुलिस ने छह लुटेरों को गिरफ्तार भी किया है पर इसके बाद जो खुलासे हुए वो बेहद हैरान करनेवाले हैं।

25 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे कि कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स और सोशल मीडिया साइट्स के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज़ नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज़ हटा सकते हैं और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डेटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy और Privacy Policy के बारे में और पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen