लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Donald Trump directed the top military leader to seize voting machines after his defeat in the 2020 election

अमेरिका: किसी भी हाल में राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के लिए ट्रंप ने रची थी साजिश, शीर्ष सैन्य अधिकारी को दिया था वोटिंग मशीन जब्त करने का आदेश 

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Sat, 22 Jan 2022 08:34 AM IST
सार

नेशनल आर्काइव की ओर से एक पत्र जारी किया गया है। दावा किया जा रहा है कि यह पत्र व्हाइट हाउस से जारी किया गया था, इसमें चुनाव हारने के बाद सैन्य अधिकारी को आदेश दिया गया था कि सभी वोटिंग मशीनों को जब्त कर लिया जाए। 
 

Former US President Donald Trump
Former US President Donald Trump - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

2020 में अमेरिकी चुनाव को लेकर सामने आई एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव हारने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी सेना के उच्च अधिकारी को वोटिंग मशीन जब्त करने का आदेश दिया था। यह आदेश व्हाइट हाउस की ओर से लिखित में जारी किया गया था। नेशनल आर्काइव द्वारा जारी की गई इस रिपोर्ट के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप मतदाताओं की इच्छा के बिना भी अमेरिकी राष्ट्रपति पद पर बने रहना चाहते थे। 



विशेष वकील की तैनाती भी कर रहा था व्हाइट हाउस 
व्हाइट हाउस द्वारा यह आदेश 16 दिसंबर 2020 में जारी किया गया था। इस आदेश के साथ ही एक विशेष वकील को भी तैनात करने को कहा गया था। दरअसल, वोटिंग मशीन जब्त करने के बाद कई तरह के विवाद सामने आते, उनसे निपटने के लिए वकील की तैनाती की जानी थी। हालांकि, इस आदेश में किसी के भी हस्ताक्षर नहीं हैं। यह पत्र भी उन्हीं 750 दस्तावेजों का एक हिस्सा है, जिन्हें कैपिटल हिल हिंसा की जांच के लिए बनाई गई समिति को सौंपा गया है। 


तीन पेज के पत्र में क्या है?
इस तीन पेज के लिखित आदेश में कहा गया है कि यह तत्काल प्रभाव से लागू होता है। रक्षा सचिव को आदेश दिया गया है कि मशीनों को जब्त किया जाए। उनका आंकलन किया जाए। इस दस्तावेज में हैक की गई वोटिंग मशीनों के बारे में भी बहुत कुछ है कि किस तरह से पूर्व राष्ट्रपति ने वोटों की संख्या बढ़ाने के लिए साजिश रची थी। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00