लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Delighted to hand over Padma Bhushan to Google CEO Sundar Pichai in San Francisco: Taranjit S Sandhu

Padma Bhushan to Sundar Pichai: गूगल सीईओ सुंदर पिचाई पद्म भूषण से सम्मानित, कहा- मेरा एक हिस्सा है भारत

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, सैन फ्रांसिस्को Published by: Amit Mandal Updated Sat, 03 Dec 2022 08:15 AM IST
सार

इस साल 25 जनवरी को सुंदर पिचाई को भारत सरकार की ओर से पद्म भूषण देने का एलान किया गया था। उन्हें व्यापार और उद्योग के क्षेत्र में योगदान के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित करने का फैसला लिया गया था। 

पद्म भूषण स्वीकार करते हुए सुंदर पिचाई।
पद्म भूषण स्वीकार करते हुए सुंदर पिचाई। - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा है कि भारत मेरा एक हिस्सा है और मैं इसे अपने साथ रखता हूं। भारतीय-अमेरिकी पिचाई को व्यापार और उद्योग श्रेणी में 2022 के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। 50 वर्षीय पिचाई को शुक्रवार को सैन फ्रांसिस्को में उनके करीबी परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में भारत के तीसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।





भारतीय राजदूत तरणजीत एस संधू ने सौंपा 
इस मौके पर अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत एस संधू ने कहा कि गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को पद्म भूषण सौंपकर खुशी हुई। मदुरै से माउंटेन व्यू तक की उनकी प्रेरणादायक यात्रा, भारत-अमेरिका आर्थिक और तकनीकी को मजबूत करती है। संबंधों, वैश्विक नवाचार में भारतीय प्रतिभा के योगदान की पुष्टि करता है। 



पिचाई बोले,  इस अपार सम्मान के लिए भारत के लोगों का आभारी 
पिचाई ने कहा, मैं इस अपार सम्मान के लिए भारत सरकार और भारत के लोगों का बहुत आभारी हूं। भारत मेरा एक हिस्सा है, और मैं गूगल और भारत के बीच महान साझेदारी को जारी रखने की उम्मीद करता हूं, क्योंकि हम प्रौद्योगिकी के लाभ लाने के लिए मिलकर काम करते हैं। पिचाई ने अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू से पुरस्कार स्वीकार करते हुए कहा कि भारत मेरा एक हिस्सा है और मैं जहां भी जाता हूं, इसे अपने साथ रखता हूं। मैं सौभाग्यशाली हूं कि मैं एक ऐसे परिवार में पला-बढ़ा, जिसने सीखने और ज्ञान को संजोया। 

पिचाई ने कहा कि तकनीकी बदलाव की तेज गति को देखने के लिए वर्षों में कई बार भारत लौटना आश्चर्यजनक रहा है। भारत में किए गए नवाचार डिजिटल भुगतान से लेकर आवाज प्रौद्योगिकी तक दुनिया भर के लोगों को लाभान्वित कर रहे हैं। पिचाई ने कहा कि व्यवसाय डिजिटल बदलाव के अवसरों को भुना रहे हैं, और पहले से कहीं अधिक लोगों की इंटरनेट तक पहुंच है, जिसमें ग्रामीण गांव भी शामिल हैं। पिचाई ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का डिजिटल इंडिया विजन निश्चित रूप से उस प्रगति के लिए एक उत्प्रेरक रहा है और मुझे गर्व है कि गूगल ने दो परिवर्तनकारी दशकों में सरकारों, व्यवसायों और समुदायों के साथ साझेदारी करते हुए भारत में निवेश करना जारी रखा है। 
विज्ञापन

उन्होंने अपने स्वीकृति भाषण के दौरान कहा, हमारे दरवाजे पर आने वाली हर नई तकनीक ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है। और उस अनुभव ने मुझे गूगल के रास्ते पर और दुनिया भर में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने वाली तकनीक बनाने में मदद करने का मौका दिया। मुझे आगे काफी मौके नजर आ रहे हैं।

संधू बोले, भारत में हो रही डिजिटल क्रांति का पूरा उपयोग करेंगे
समारोह के दौरान सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्यदूत टी वी नागेंद्र प्रसाद भी मौजूद थे। संधू ने कहा कि पिचाई बदलाव के लिए प्रौद्योगिकी की असीम संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने कहा कि वह दुनिया के विभिन्न हिस्सों में समाज के विभिन्न वर्गों के लिए डिजिटल उपकरण और कौशल को सुलभ बनाने की दिशा में सराहनीय प्रयास कर रहे हैं। गति, सरलता और सेवा को संयोजित करने वाली तकनीक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को याद करते हुए संधू ने उम्मीद जताई कि गूगल भारत में हो रही डिजिटल क्रांति का पूरा उपयोग करेगा।

इस साल 25 जनवरी को सुंदर पिचाई को भारत सरकार की ओर से पद्म भूषण देने का एलान किया गया था। उन्हें व्यापार और उद्योग के क्षेत्र में योगदान के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित करने का फैसला लिया गया था। माइक्रोसॉफ्ट से सीईओ सत्य नडेला को भी इसी क्षेत्र में योगदान के लिए पद्म भूषण देने की घोषणा की गई थी। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00