लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Coronavirus research in cyber theft several countries

चेतावनी : कोरोना शोध की साइबर चोरी की फिराक में कई देश

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Published by: संजीव कुमार झा Updated Wed, 06 May 2020 05:27 AM IST
Cyber Crime
Cyber Crime - फोटो : Social Media
विज्ञापन

महामारी से जूझ रही दुनिया के लिए साइबर अपराधी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देश जहां वायरस की काट पता करने में दिन रात एक किए हुए हैं। वहीं कुछ देशों की सरकारों से समर्थित साइबर हमलावर दवा कंपनियों, रिसर्च सेंटरों से गोपनीय सूचनाएं चुराने की कोशिश करने में लगे हैं।



खतरे को भांपते हुए अमेरिका की साइबर सिक्योरिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी (सीआईएसए) और ब्रिटेने के नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) ने मंगलवार को अलर्ट जारी किया है। एनसीएससी और सीआईएसए ने बिना किसी देश का नाम लिए कहा कि हैकर्स दवा कंपनियों और शोध संगठनों से कोरोना से जुड़ी अहम जानकारी चुराने की कोशिश कर रहे हैं।


हालांकि अमेरिकी व ब्रिटेन के अधिकारियों की मानें तो साइबर हमले की कोशिश चीन, ईरान और कुछ रूसी हैकरों की ओर से होने की आशंका है। दोनों अधिकारियों की मानें तो इस मामले में तेहरान, बीजिंग और मॉस्को लगातार साइबर हमले की बात को नकार रहे हैं।

  • सामान्य पासवर्ड अपनाते... 

हैकर सामान्य तरह के पासवर्ड का  इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं जिसे तकनीकी भाषा में ‘पासवर्ड स्प्रेइंग’ कहते हैं। पासवर्ड स्प्रेइंग में एक साथ उन अकाउंट्स को हैक करने की कोशिश होती है जिनका पासवर्ड एक होता है। कई बार हैकर काम के हिसाब से पासवर्ड का अनुमान लगाकर डाटा चोरी करने की कोशिश करते हैं।


 

  • वियतनामी हैकर्स ने चीन में की सेंधमारी की कोशिश 

कोरोना से जुड़ी जानकारी चुराने के लिए वियतनाम के हैकरों ने चीन की उस रणनीति का पता लगाने की कोशिश की थी जिसके जरिए उसने कोरोना को नियंत्रण किया। इसके अलावा कुछ देशों के हैकर ने विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी डाटा चुराने की कोशिश की है लेकिन कामयाब नहीं हो सके हैं। 

  • ऑक्सपोर्ड यूनिवर्सिटी सतर्क

कोरोना की वैक्सीन बनाने में सबसे आगे चल रही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी पूरी तरह सतर्क हो गई है। यूनिवर्सिटी ने एनसीएससी से साइबर सुरक्षा की गुहार लगाई है। इसके अलावा दूसरे अस्पताल और शोध संस्थानों को भी सतर्क रहने को कहा गया है। साथ ही डाटा को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा गया है। 

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00