विज्ञापन

ब्रिटेन सरकार ने विदेश से लौटने वाले लोगों के लिए 14 दिन क्वारंटीन में रहना किया अनिवार्य 

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 23 May 2020 11:05 AM IST
विज्ञापन
कोरोना वायरस
कोरोना वायरस - फोटो : PTI
ख़बर सुनें

सार

  • ब्रिटेन लौटने वालों के लिए 14 दिन अनिवार्य क्वारंटीन
  • नियम तोड़ने वालों पर लगेगा 92,500 रुपये का जुर्माना

विस्तार

ब्रिटेन सरकार ने दूसरे देशों से लौटने वाले लोगों के लिए 14 दिन के लिए क्वांरटीन में रहना अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने यह कदम कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाया है। 
विज्ञापन

शुक्रवार को ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने बताया कि अब विदेश से ब्रिटेन में आने वालों को 14 दिन अनिवार्य क्वारंटीन में रहना होगा। अगर आइसोलेशन तोड़ा तो 92,500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। क्वारंटीन का सही तौर पर पालन किया जा रहा है या नहीं, इस पर नजर रखने के लिए पुलिस हर दिन 100 घरों की जांच करेगी। 
उत्तरी आयरलैंड के मंत्री ब्रैंडन लुइस ने कहा कि हम लोगों को समझाना चाह रहे हैं कि लॉकडाउन के बाद भी कुछ दिनों तक विदेश यात्राएं न करें। यदि आप जाते हैं तो आपको आइसोलेशन में रहना ही होगा।
वहीं, ब्रिटेन ने कोरोना के लिए नई टेस्ट किट बनाई है, जिससे सिर्फ 20 मिनट में नतीजे सामने आएंगे और मौके पर ही संक्रमित व्यक्ति की पहचान हो पाएगी। स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने इस टेस्ट किट के बारे में जानकारी दी है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आमतौर पर स्वैब टेस्ट में संक्रमण की जांच के बाद संक्रमण को पकड़ने में हफ्तों का वक्त लग जाता है। अब ऐसा नहीं होगा। ब्रिटेन में अगले हफ्ते से ये टेस्ट शुरू हो जाएंगे। सरकार ने टेस्ट किट बनाने वाली रॉश कंपनी से बात की है। 

इस टेस्ट किट को जरूरतमंदों को फ्री में उपलब्ध करवाया जाएगा। एंटीबॉडी टेस्ट से ये पता चल पाएगा कि कोई इंसान पहले कोरोना के संक्रमण में आया है या नहीं। इससे पता चल पाएगा कि संक्रमण के बाद क्या उसमें एंटीबॉडी विकसित हुई है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us