लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Coronavirus in America: Coronavirus found in mink at 2 Utah farms, Scientists are finding the reason behind this

अमेरिका में ऊदबिलावों में भी मिला कोरोना वायरस, वैज्ञानिक ढूंढ रहे इसके पीछे की वजह

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन Published by: अनवर अंसारी Updated Tue, 18 Aug 2020 02:53 PM IST
ऊदबिलाव
ऊदबिलाव - फोटो : Pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

अमेरिका के उटाह राज्य में पांच ऊदबिलाव कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। ये पांचों ऊदबिलाव राज्य के दो बड़े फार्म्स पर मिले हैं। अमेरिका के कृषि मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। दरअसल, फार्म पर छोटे जानवारों की हो रही मौत के बाद जांच का फैसला लिया गया था, जिसमें पांच ऊदबिलाव कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। 



उटाह के ऊदबिलाव वाले फार्म्स में काम करने वाले मजदूर भी इस वायरस की चपेट में आए हैं। अधिकारियों ने कहा, संक्रमित व्यक्ति जानवरों के निकट जाने पर उनमें वायरस को पहुंचा सकता है, लेकिन अभी तक इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला है कि जानवरों द्वारा कोरोना वायरस मनुष्यों तक पहुंच सकता है। फिलहाल, अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि यह बीमारी फार्म्स तक कैसे पहुंची।



राज्य के पशुचिकित्सक डॉ डीन टेलर ने कहा, प्रभावित फार्म्स को फिलहाल बंद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि उटाह अमेरिका में सबसे ज्यादा ऊदबिलावों का प्रजनन करने वाला राज्य है। 



वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस शुरू में पशुओं से आया था, शायद चमगादड़ों से, और बाद में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल गया। दुनियाभर में इस वायरस के फैलने के बाद कुत्ते और बिल्लियों समेत कई जानवर मनुष्यों के साथ संपर्क में आने से इस वायरस की चपेट में आए। 

डेनमार्क, स्पेन और नीदरलैंड में वैज्ञानिक प्रकोपों पर अध्ययन कर रहे हैं और यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं क्या यह वायरस मजदूरों में ऊदबिलावों के जरिए पहुंचा है या नहीं। और यदि हां, तो आने वाले वक्त में इस प्रकार का संचरण कितना खतरनाक हो सकता है। 
विज्ञापन

डॉ टेलर ने कहा, महामारी के दौरान संक्रमण से बचने के लिए नीदरलैंड के फार्म्स पर 10 लाख ऊदबिलावों को मार दिया गया। हालांकि, उटाह में ऐसा करने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा, जल्द ही राज्य के अधिकारी जैव-सुरक्षा उपायों पर ऑपरेटरों को भविष्य में प्रसार को रोकने में मदद करने का निर्देश देंगे। 

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00