विज्ञापन

Coronavirus: भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ लेकिन चीन ने चली 'चाल', क्रूज पर तीसरा भारतीय भी चपेट में

पीटीआई, बीजिंग Updated Fri, 14 Feb 2020 07:14 PM IST
विज्ञापन
कोरोनावायरस
कोरोनावायरस - फोटो : PTI
ख़बर सुनें

सार

चीन में कोरोनावायरस से अब तक छह स्वास्थ्यकर्मियों की मौत हो चुकी है और 1,700 से अधिक इससे संक्रमित हैं। मगर भारत की ओर से बढ़े मदद के हाथ को लेकर भी चीन शायद राजनीति करने से बाज नहीं आ रहा है। शुक्रवार को उसने उन 33 देशों की सूची जारी की, जिन्होंने बीजिंग मेडिकल सप्लाई व अन्य मदद पहुंचाई। इस सूची से भारत का नाम नदारद रहा।

विस्तार

कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इससे जुड़ी रोज नई खबर आ रही है। लोग लगातार संक्रमित हो रहे हैं। आज का सबसे बड़ा योकाहामा पोर्ट पर लॉकडाउन क्रूज में मौजूद एक और भारतीय कोरोना वायरस की चपेट में आ गया है। अबतक कुल तीन भारतीय इससे संक्रमित हो चुके हैं। इससे जुड़ा हर अपडेट जानिए। 
विज्ञापन

 

33 देशों की सूची जारी की

  • कोरोनावायरस से निपटने के लिए भारत की ओर से बढ़े मदद के हाथ को लेकर भी चीन शायद राजनीति करने से बाज नहीं आ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक दिन पहले ही चीन को हरसंभव मदद देने का प्रस्ताव दिया था। चीन ने इस कदम का स्वागत किया। मगर शुक्रवार को उसने उन 33 देशों की सूची जारी की, जिन्होंने बीजिंग मेडिकल सप्लाई व अन्य मदद पहुंचाई। इस सूची से भारत का नाम नदारद रहा। 
  • विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता गेंग शुहांग ने शुक्रवार को ऑनलाइन मीडिया कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि चीन अंतरराष्ट्रीय समुदाय का शुक्रिया अदा करता है, खासतौर से समर्थन देने वाले विकासशील देशों का। हालांकि साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि महामारी से निपटने के लिए चीन को अपनी शक्ति पर भरोसा है। हमें विश्वास है कि हम इससे निपट सकते हैं। 

1716 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित

  • चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग में उप मंत्री जेंग यीजिंग ने संवाददाताओं से कहा कि देश में मंगलवार तक 1716 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हैं। उन्होंने बताया कि इसमें से वुहान में 1102 चिकित्साकर्मी सीओवीआईडी-19 से संक्रमित हैं। वहीं 400 अन्य चिकित्साकर्मी हुबेई प्रांत में संक्रमित हैं। चीनी प्रशासन वुहान के अस्पतालों में रक्षात्मक सामान मुहैया कराने में नाकाम हो रहा है। वुहान में कई चिकित्सकों को बिना मास्क और रक्षात्मक कपड़ों के मरीजों को देखना पड़ना है। वे वही मास्क और कपड़े लंबे समय तक पहनने के लिए मजबूर हैं जिन्हें नियमित अंतराल पर बदलने की जरूरत होती है। वुहान के एक सामुदायिक क्लीनिक के एक चिकित्सक ने बताया कि उनके कम से कम 16 सहयोगियों में कोरोनावायरस से मिलते जुलते लक्षण हैं। जैसे फेफडों में संक्रमण और खांसी आना आदि। सात फरवरी को चिकित्सक ली वेनलियांग की वुहान में मौत के बाद चिकित्साकर्मियों की खतरनाक स्थिति का पता चला था।

जापान, द. कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर से भारत आने वाले यात्रियों की भी होगी स्क्रीनिंग
  • नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने भारत में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए, चीन और हांगकांग के लिए उड़ानों के अलावा, जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और सिंगापुर से सीधे उड़ानों से भारत पहुंचने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग करने का निर्णय लिया गया है।
     
विज्ञापन
आगे पढ़ें

कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 1471 हुई

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us