लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   corona virus found sticking for a year on the thyroid gland of patients recovering from covid 19 infection

अध्ययन : निगेटिव होने के बाद भी थायरॉयड ग्रंथि पर सालभर चिपका मिला कोरोना, पोस्ट कोविड मरीजों में लंबे समय तक दिखा असर

अमर उजाला ब्यूरो, लंदन। Published by: Jeet Kumar Updated Thu, 30 Jun 2022 05:10 AM IST
सार

शोधकर्ताओं ने कहा कि मध्यम से गंभीर संक्रमण के दौरान थायरॉयड ग्रंथि पर सूजन की स्थिति भी बन रही है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : iStock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की थायरॉयड ग्रंथि पर एक साल तक वायरस चिपका मिला। इटली में मिलान विवि के शोधकर्ताओं ने अध्ययन में इसकी पुष्टि की है। अध्ययन के अनुसार जिन मरीजों में कोरोना संक्रमण का गंभीर रूप देखने को मिला था। उनमें पोस्ट कोविड के तहत लंबे समय तक संक्रमण का असर देखने को मिल रहा है।



ये लोग निगेटिव होने के बाद भी पूरी तरह से स्वस्थ नहीं है। इनमें से कई लोगों में थायरॉयड ग्रंथि में संक्रमण की मौजूदगी पता चली है। शोधकर्ताओं ने कहा कि मध्यम से गंभीर संक्रमण के दौरान थायरॉयड ग्रंथि पर सूजन की स्थिति भी बन रही है। 


बढ़ जाता है हार्मोन असंतुलन
अध्ययन में पाया कि हार्मोन असंतुलन आमतौर पर हल्का होता है लेकिन कोरोना के गंभीर मामलों में यह काफी बढ़ जाता है। मिलान विवि के इलारिया मुलर ने कहा, थायरॉइड ग्रंथि व संक्रमण के बीच स्पष्ट संबंध है। ऐसे में यह जानना महत्वपूर्ण है कि थायरॉयड हार्मोन रोग की गंभीरता से संबंधित है या नहीं?

कोरोना : नए मरीज 25 फीसदी बढ़े
देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर से उछाल दर्ज किया गया। बीते एक दिन में संक्रमण के नए मरीजों में करीब 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इतना ही नहीं देश में कोरोना संक्रमण की दैनिक और साप्ताहिक संक्रमण दर भी लगभग एक बराबर पहुंच गई है जबकि जांच का दायरा अभी भी सीमित है।

बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, बीते 24 घंटों में कोरोना के 14,506 नए मामले सामने आए हैं जो कि मंगलवार की तुलना में लगभग 25% अधिक है। वहीं इस दौरान 30 मरीजों की जान चली गई। इसके अलावा 11574 रोगियों को छुट्टी भी दी गई। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00