चीन को सता रहा है बलूचिस्तान के ग्वादर बंदरगाह के भूकंप में बह जाने का डर

एजेंसी, बीजिंग Updated Sat, 10 Feb 2018 08:59 PM IST
 China concerns over the possibility of massive earthquake on Gwadar port of Balochistan
ग्वादर बंदरगाह
चीन और पाकिस्तान के तकरीबन 40 भूवैज्ञानिकों ने एक सर्वे में पाया है कि बलूचिस्तान के ग्वादर में भूकंप का खतरा ज्यादा है। यह सर्वे बलूचिस्तान में मकराना ट्रेंच में किया गया।
मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि बीजिंग अस्थिर प्रांत में व्यापक भूकंप की संभावनाओं से चिंतित है। चीनी और पाकिस्तानी भूवैज्ञानिकों का मानना है कि भूकंप से रणनीति ग्वादर बंदरगाह पर असर पड़ सकता है क्योंकि मकराना ट्रेंच दो टेक्टोनिक प्लेटों के मिलने वाली रेखा पर स्थित है और यह पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह के काफी निकट है। 

बता दें कि इस पोर्ट को चीन ने 40 साल के लिए लीज पर लिया है। यह पोर्ट चीन के महत्वाकांक्षी चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर का भी अहम हिस्सा है। 50 अरब डॉलर की लागत से बन रही यह परियोजना चीन के शिनजियांग प्रांत को पाक के ग्वादर पोर्ट से जोड़ेगी। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

China

चीनी शोधकर्ता: पाकिस्तान और चीन के रिश्तों में कड़वाहट पैदा करना चाहता है भारत

चीनी शोधकर्ता का कहना है कि भारत चीन और पाकिस्तान के रिश्तो में कड़वाहट पैदा करना चाहता है।

22 फरवरी 2018

Related Videos

दूध के साथ गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन

दूध के साथ हम जिन चीजें का सेवन करते हैं इन सब का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। ऐसे में हम कुछ चीजों का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

22 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen